scriptहरियाणा में युवाओं पर टूट रहा कोरोना का कहर, 60 से अधिक महिलाएं आई चपेट में | More Than 40 Women Are In The Grip Of Corona Wreaking Havoc On Youth | Patrika News

हरियाणा में युवाओं पर टूट रहा कोरोना का कहर, 60 से अधिक महिलाएं आई चपेट में

locationजींदPublished: Apr 28, 2020 10:29:05 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

रोगियों के उपचार में जुटे मेडिकल स्टाफ के 18 भी हुए संक्रमित

जींद/चंडीगढ़. हरियाणा में अब आए कोरोना पॉजिटिव तीन सौ से अधिक रोगियों में पांच दर्जन महिलाएं शामिल हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिव ऐसे लोगों की संख्या 167 है, जिनकी उम्र 14 से लेकर 44 वर्ष के बीच है। इतना ही नहीं, 65 से अधिक आयु के बुजुर्गों की संख्या केवल 26 है। इनमें भी 22 ऐसे हैं, जो 65 से 74 के बीच के हैं।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत के दौरान अब तक की कोरोना रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश में अभी तक गई तीन लोगों की जान में एक महिला भी शामिल है। 25 अप्रैल तक कोरोना के 273 पॉजिटिव मरीजों में 59 महिलाएं शामिल थी, जबकि पुरुषों की संख्या 214 रही। दिल्ली से आए तब्लीगियों की वजह से प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 300 पार पहुंची।

स्वास्थ्य विभाग की मुख्यमंत्री को भेजी रिपोर्ट के अनुसार सबसे चिंताजनक पहलू यह है कि कुल पॉजिटिव मरीजों में 28 लोग ऐसे हैं, जिनका आम लोगों से अधिक संपर्क रहता है। इनमें सब्जी बेचने वाले, स्ट्रीट वेंडर व दुकानदारों के अलावा टेलर व विद्यार्थी आदि शामिल हैं। इस अवधि में कुल संक्रमित 273 मरीजों में से 127 यानी 46 प्रतिशत अकेले तब्लीगी हैं। ऐसे में तब्लीगियों के संक्रमण का आंकड़ा प्रदेश में 53 प्रतिशत रहा। 48 लोग ऐसे हैं, जो पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए।

मेडिकल स्टाफ भी तेजी से चपेट में

प्रदेश में डॉक्टरों, नर्स व पैरा-मेडिकल स्टॉफ को भी कोरोना ने चपेट में लिया है। राज्य में अभी तक मेडिकल स्टॉफ के 18 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इनमें पैरा-मेडिकल स्टॉफ के साथ डॉक्टर व नर्स भी शामिल हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 25 अप्रैल तक प्रदेश में कुल पॉजिटिव मरीज 272 हो चुके थे। इनमें से 180 के करीब मरीज ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज भी हो चुके थे। यानी इस रिपोर्ट के समय तक प्रदेश में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 92 थी। हरियाणा में कोरोना मरीजों के ठीक होने की रिकवरी दर बढ़कर 70 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। प्रदेश में 15 से 24 तक की उम्र के 53 युवाओं को संक्रमण ने घेरा। इसी तरह से 25 से लेकर 34 वर्ष तक के सबसे अधिक यानी 74 युवा संक्रमण का शिकार हुए। वहीं 35 से लेकर 44 वर्ष की उम्र तक के 40 लोगों को कोरोना ने घेरा। 45 से 54 आयु वर्ग के कुल 39 लोग इस अवधि में संक्रमित हुए। 55 से 64 वर्ष तक की उम्र के 31 लोग संक्रमित हुए। वहीं 65 से लेकर 74 तक के बुजुर्गों की संख्या 22 है, जो कोरोना पॉजिटिव मिले। 75 ये 84 वर्ष तक चार बुजुर्ग अभी तक संक्रमित हुए हैं।

… तो कोरोना फ्री हो चुके होते
मेडिकल स्टॉफ को सेफ्टीवियर मुहैया करवाए जा चुके हैं। इनका पूरा स्टॉक उपलब्ध है। अभी तक आए कुल पॉजटिव केसों में से 50 प्रतिशत तो तब्लीगी जमाती ही रहे। दिल्ली की वजह से संक्रमण फैला है। हरियाणा ने कोरोना से बहुत अच्छे से लड़ाई की। कोरोना से निपटने को हमने पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं। तब्लीगी व दिल्ली के केस नहीं होते तो प्रदेश के अधिकांश जिले अभी तक कोरोना-फ्री हो चुके होते।
-अनिल विज, गृह व स्वास्थ्य मंत्री, हरियाणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो