scriptसर्द हवा में अपार उत्साह से चुनी सरकार | Chill in the air with great enthusiasm elected government | Patrika News

सर्द हवा में अपार उत्साह से चुनी सरकार

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2015 04:00:00 pm

Submitted by:

सुबह की सर्दी धूप की तेज होती किरणों के साए में छंटती जा रही थी, उधर, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के उत्साह का नजारा लगातार बढ़ता जा रहा था। कुछ ऐसा ही पल जिले की आठ नगरपालिका क्षेत्रों में शुक्रवार को हुए मतदान के दौरान देखने को मिला।

सुबह की सर्दी धूप की तेज होती किरणों के साए में छंटती जा रही थी, उधर, मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के उत्साह का नजारा लगातार बढ़ता जा रहा था। कुछ ऐसा ही पल जिले की आठ नगरपालिका क्षेत्रों में शुक्रवार को हुए मतदान के दौरान देखने को मिला।

अपने शहर की सरकार चुनने का जोश लिए मतदान केंद्र तक पहुंचने वाले मतदाताओं का उत्साह दिन चढऩे के साथ ही बढ़ता दिखाई दिया। उत्साह का यह नजारा हर वर्ग में देखने को मिल रहा था।

इसी के साथ ही मतदान केंद्र से कुछ दूरी पर एकत्रित हुई भीड़ के बीच चुनावी चर्चाएं तेज होती रही। सुबह से शुरू हुई एक-एक वोट की मशक्कत शाम 5 बजे तक चलती रही।

अंतिम क्षण तक मनुहार

एक-एक वोट को अपने पक्ष में करने की मशक्कत के बीच प्रत्याशियों की ओर से मतदान केंद्रों के बाहर आने-जाने वाले मतदाताओं से अंतिम पल तक मनुहार का दौर चलता रहा।

मतदाताओं से वोट के लिए मनुहार करने का सिलसिला सुबह 7 बजे से ही शुरू हो गया, जो कि शाम तक चलता रहा। कोई हाथ जोड़ता दिखाई दिया तो कोई पैर छूकर आशीर्वाद लेते हुए नजर आए। वोट के लिए मनुहार के दौरान प्रत्याशियों के माथे पर बनी चिंता की लकीरों कों आसानी से देखा जा सकता था।

बूथ तक लाने की मशक्कत

एक-एक वोट को अपने पक्ष में डलवाने के लिए मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए होड़ प्रत्याशियों तथा उनके समर्थकों के बीच बनी रही। मतदान शुरू होने के साथ ही हर वार्डों में प्रत्याशी तथा उनके समर्थक मतदाताओं को लाने के लिए गाडिय़ां लेकर तैयार नजर आए। मतदाताओं को गाड़ी से लेकर मतदान केंद्र छोडऩे के बाद वापस उन्हें घर पहुंचाने की जिम्मेदारी भी निभाते नजर आए।

वोट डालते ही खिला चेहरा

मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पहुंचने वाले हर वर्ग के मतदाता में मताधिकार का प्रयोग करने के बाद संतोष का भाव नजर आया। मतदान करने के बाद केंद्र से बाहर आने वाले मतदाताओं का चेहरा खिला हुआ दिखाई दिया।

आधी आबादी भी आगे

मतदान केंद्रों तक पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग करने के मामले में आधी आबादी भी आगे रही। सुबह घर का कामकाज निपटाने के बाद महिलाएं टोलियों के रूप में पहचान पत्र लेकर वोट डालने के लिए मतदान केंद्र तक पहुंची। इस बीच कई महिलाएं चुनाव में खड़ेे हुए प्रत्याशियों पर चर्चा करते हुए भी नजर आए।

मतगणना ट्रेनिंग आज

मतगणना दलों के साथ ही सम्बंधित नगरपालिका क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारियों को कलक्ट्रेट सभागार में शनिवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें मतगणना के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे।

दस मिनट रहा व्यवधान

कामां कस्बे में वार्ड संख्या एक की खटीकान चौपाल मतदान केन्द्र पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के बाद तकनीकी खराबी आने से करीब 10 मिनट तक के लिए मतदान रुका रहा। मशीन सही होने के बाद मतदान शुरू हो गया।

रात तक जमा हुई ईवीएम

शाम 5 बजने के साथ ही मतदान समाप्त हो गया। इसके बाद सभी नगरपालिका क्षेत्रों में बनाए गए स्ट्रांग रूम पर ईवीएम जमा कराने का सिलसिला देर शाम करीब 6 बजे से शुरू हुआ। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

बीएलओ रहे परेशान

नदबई नगर पालिका चुनाव में प्रत्येक वार्ड में निर्धारित बीएलओ को खान-पान की समस्या उठानी पड़ी। कई बीएलओ ने दबी जुबान ने भत्ता नही देने व पालिका प्रशासन की ओर से पानी की भी व्यवस्था नही होने की पीड़ा सुनाई।

दोपहर में सूने रहे केंद्र

कामां में मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदाताओं की कतारें लगी रही। यह सिलसिला दोपहर करीब 12 बजे तक चलता रहा। इसके बाद केंद्र कुछ घंटे तक के लिए सूने रहे। अपराह्न 3 बजे के बाद मतदान केंद्रो ंपर वापस मतदाताओं की कतारें लगी नजर आई।

मतदान का बना रहा जोश

डीग पालिका चुनाव के तहत कस्बे के 30 वार्डों से चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला जनता ने ईवीएम का बटन दबाकर किया। मतदाताओं में मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर नजर आने वाला उत्साह शाम तक बना रहा।

अपराह्न 3 बजे तक कस्बे में 70 प्रतिशत मतदान हो चुका था। कस्बे के विभिन्न वार्डो में बने मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पहुंची महिला मतदाताओं में उत्साह का माहौल देखने को मिला।

 93 वर्षीय पुनिया देवी व लकवाग्रस्त शारदा देवी ने अपने नाती की सहायता से मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान को लेकर जोश शाम तक बनी रही। सबसे ज्यादा मतदान वार्ड 28 में 92.35 प्रतिशत हुआ, जबकि सबसे कम मतदान वार्ड 18 में 71.49 दर्ज किया गया।

उत्साह के बीच डाले वोट

नदबई नगर पालिका के 25 वार्ड में हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से शाम तक चलता रहा। मतदान केन्द्र पर सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी कतारें नजर आई। कई केन्द्र पर सुबह मतदान की प्रक्रिया धीमी रही। जिन पर दोपहर बाद रफ्तार तेज होती नजर आई।

कस्बे के हर मतदान केंद्रों पर दिनभर गहमा-गहमी का माहौल देखने को मिला। प्रत्याशी व समर्थक अंतिम पल तक मतदाताओं की मनुहार करते हुए नजर आए।

कई जगह समर्थक बुजुर्ग मतदाताओं को बूथ तक लाते नजर आए। उधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भरतलाल मीणा के नेतृत्व में पुलिस जाप्ता तैनात रहा। उधर, एसडीएम शौकत अली ने बताया कि वार्ड 17 में 89.09 एवं सबसे कम वार्ड 19 में 68.57 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान केंद्रों पर बनी रही भीड़

बयाना पालिका चुनाव के तहत हुए मतदान के दौरान कस्बे के सभी वार्डों में मतदाताओ के बीच उत्साहपूर्ण माहौल देखने को मिला। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर लोगों को जमावड़ा होना शुरू हो गया। निर्धारित समय पर मतदाता शुरू होने के साथ ही लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए शहर की सरकार चुनी। केंद्रों के बाहर समर्थकों की भीड़ बनी रही।

शहर की सरकार चुनने को लेकर खासतौर पर युवक-युवतियों में खासा उत्साह दिखाई दिया। युवाओं ने बताया कि पहली बार मतदान करने को लेकर कई दिनों से मन में उमंग का भाव था, यही कारण था कि ऐसे मतदाता सुबह ही कतारों में जाकर शामिल हो गए।

चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक प्रियव्रत पंडया, निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र वर्मा ने मतदान केंद्रों पर नजर बनाए रखी। उधर, कई मतदान केन्द्रों पर पहुचे निर्वाचन विभाग के अधिकारियों को फर्जी मतदान को लेकर शिकायत भी की गई, लेकिन ऐसा कोई प्रकरण सामने नजर नहीं आया।

केंद्रों पर बनी रही चहल-पहल

नगर नगरपालिका चुनाव के तहत मतदान शंतिपूर्ण तरीके से चलता रहा। पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की कतार देखने को मिली। सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही मतदाताओं में मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर उत्साह दिखाई देता रहा।

मतदान केंद्रों पर पुलिस की ओर से सख्ती करने के कारण मतदान केंद्रों पर अनावश्यक लोगों की भीड़ एकत्रित नहीं होने पाई। उधर, प्रशासनिक अधिकारियों ने भी विभिन्न मतदान केंद्रों की जांच करते हुए मतदान प्रक्रिया पर नजर बनाए रखी।
 Inexhaustible enthusiasm elected government

घूंघट की ओट में मतदान

चुनाव के तहत डीग नगरपालिका क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर घूंघट की ओट में मतदान करती महिला।

औरों के लिए बने प्रेरणास्त्रोत

वे उम्र के आखिरी दहलीज पर पहुंच चुके हैं, शरीर भी कमजोर हो चुका है, लेकिन लोकतंत्र के उत्सव में भागीदार बनने का जोश अब भी उनकी आंखों में साफ नजर आता है।

शारीरिक अक्षमता को नकारते हुए मतदान केंद्र तक पहुंचने वाले ये बुजुर्ग औरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनते दिखाई दिए। कोई अपने बेटे तो कोई नाती-नातिन के सहारे जैसे-तैसे मतदान केंद्र पहुंचा और अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के उत्सव के भागीदार बना। मतदान करने के बाद की खुशी भी उनकी आंखों में साफ नजर आती रही।

डीग के राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय में मतदान करने के लिए करीब 95 वर्षीय रूपो पहुंची। पोतियों के सहारे मतदान करने के बाद आते समय बातचीत करने के दौरान उन्होंने कहा कि मैं शुरुआत से मतदान करती आ रही हूं, यह हमारा अधिकार है।

इसी प्रकार 78 वर्षीय लक्ष्मी गुप्ता को चलने-फिरने में परेशानी होती है, लेकिन मतदान करने के लिए उन्होंने इस परेशानी को भी नकार दिया और पहुंच गई मतदान केंद्र।

उन्होंने बातचीत में बड़े उत्साह के साथ कहा कि मैं मतदान करने आई हूं। सभी को आना चाहिए। इसी प्रकार कामां के राजकीय बालिका उमावि में मतदान करने के लिए व्हीलचेयर पर पहुंचने वाली 90 वर्षीय शांति देवी के चेहरे पर भी मतदान करने के बाद संतोष का भाव नजर आया।

हरेक ने किया सहयोग

इस उम्र में भी मतदान का जोश लेकर पहुंचने वाले बुजुर्ग मतदाताओं की मदद केंद्र पर मौजूद हर मतदाता और कर्मचारी करते नजर आए। केंद्र पर पहुंचने के बाद उन्होंने सबसे पहले उन्हें बूथ में ले गए और मतदान कराया।

सभी निभाएं भागीदारी

मतदान करने के आने वाले बुजुर्ग मतदाताओं ने बातचीत के दौरान कहा कि सभी को वोट डालना चाहिए। मत के अधिकार का प्रयोग करने के बाद ही हमारी भागीदारी इस प्रक्रिया में होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो