सरकारी प्रतियोगी परीक्षा चैनल से 6 महीने में 1 लाख युवा जुड़े

- ज्ञान सुधा चैनल को देखने वाले 60 प्रतिशत 18 से 24 आयु वर्ग के, 34 प्रतिशत महिलाएं भी शामिल
- प्रशासनिक सेवाओं के बाद अब बैंक व रीट जैसी परीक्षाओं के लिए होंगे लाइव सेशन

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 18 Jul 2021, 06:53 PM IST

जोधपुर. महात्मा गांधी सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बाद अब कॉलेज स्तर पर भी सरकार प्रदेश के युवाओं को अपनी ओर खींच रही है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से घर बैठे कॉलेज विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने के लिए छह महीने पहले शुरू किए गए ज्ञान सुधा यू-ट्यूब चैनल के व्यूवर्स की संख्या एक लाख को पार कर गई है। इसमें 60 प्रतिशत दर्शक 18 से 24 वर्ष के हैं। लाभ लेने वालों में 24 प्रतिशत महिलाएं भी है। प्रदेश के कॉलेज के विभिन्न विषय विशेषज्ञों के विभिन्न विषयों पर अब तक 350 से अधिक वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं।

आईएएस अफसर लेते हैं सप्ताह में दो बार लाइव क्लास
आयुक्तालय की ओर से एक महीने पहले 16 जून को लाइव क्लोजस भी शुरू की गई थी जो हर बुधवार और शनिवार को होती है। लाइव सेशन अधिकांशतया आईएएस अधिकारियों की ओर से लिए जा रहे हैं, जिससे बच्चे पढऩे के साथ मोटिवेट भी हो रहे हैं। अब तक 16 सत्र हो चुके हैं। इस सप्ताह बुधवार को भारतीय सेना में अवसर पर लेफ्टिनेंट कर्नल ऋषि भारद्वाज और प्रतियोगी परीक्षाओं में भारतीय संविधान की समझ विषय पर कॉलेज शिक्षा के पूर्व आयुक्त आईएएस प्रदीप कुमार बोरड़ ने क्लास ली। शनिवार को प्रबंधन विकास संस्थान जयपुर के अध्यक्ष प्रोफेसर रमेश अरोड़ा ने प्रशासनिक सेवाओं के लिए साक्षात्कार और जयपुर के पूर्व कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने भारतीय संविधान से संबंधित सामान्य ज्ञान पर लाइव सेशन लिया।

अब बैंक, रीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मिलेगी सामग्री
ऑनलाइन लाइव कक्षाएं और यू-टूयब चैनल पर अब तक अखिल भारतीय सेवाएं, राज्य प्रशासनिक सेवाएं, कॉलेज शिक्षा सेवा, प्राध्यापक भर्ती, नेट-जेआरएफ परीक्षा पर फोकस है। विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए अब बैंक, रीट जैसी अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां के लिए भी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।
..............................

फैक्ट फाइल
- 1.03 लाख ने अब तक देखा ज्ञान सुधा चैनल
- 7300 से कराया पंजीयन
- 59.4 प्रतिशत 18 से 24 आयु वर्ग के
- 18 प्रतिशत 25 से 34 आयु वर्ग के
- 9 प्रतिशत 33 से 44 आयु वर्ग के
- 34 प्रतिशत महिलाएं शामिल
(ज्ञान सुधा यू टयूब चैनल 2 जनवरी और ऑनलाइन लाइव कक्षाएं 16 जून से शुरू की गई है।)

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned