script10101 Drinking water crisis in villages | गांव-ढाणियों में रीते जलस्रोत, पानी का संकट | Patrika News

गांव-ढाणियों में रीते जलस्रोत, पानी का संकट

कहने को तो जलदाय विभाग की ओर से प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए की आपातकालीन योजना भी बनाई जाती है लेकिन उसका लाभ नहीं मिल पाता है। कस्बों, गांव-ढाणियों में पेयजल के लिए लोग मशक्कत कर रहे हैं। एक मटकी पानी के लिए कतारें लगनी शुरू हो गई है।

जोधपुर

Published: April 20, 2022 10:34:31 pm

सिकन्दर पारीक
जोधपुर. दावा भले ही घर-घर जल का किया जा रहा है लेकिन घर तो दूर सार्वजनिक स्थलों पर भी मटकियां अब खाली हो गई है। गांव-ढाणी में जलस्रोत सूख गए हैं। आमजन के अलावा पशु-पक्षियों के लिए पेयजल का संकट खड़ा हो गया है।
गांव-ढाणियों में रीते जलस्रोत, पानी का संकट
गांव-ढाणियों में रीते जलस्रोत, पानी का संकट
कहने को तो जलदाय विभाग की ओर से प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए की आपातकालीन योजना भी बनाई जाती है लेकिन उसका लाभ नहीं मिल पाता है। कस्बों, गांव-ढाणियों में पेयजल के लिए लोग मशक्कत कर रहे हैं। एक मटकी पानी के लिए कतारें लगनी शुरू हो गई है।
फैक्ट फाइल
जलजीवन मिशन की स्थिति

गांव- 651

परियोजनाएं- 347

घरेलू कनेक्शन- 193478
स्वीकृत राशि- 73339.41 लाख

ये हैं हालात

लोहावट पंचायत समिति क्षेत्र की रामदेवनगर के राजस्व गांव रामदेवनगर के गोगा ओरणियां में प्राथमिक विद्यालय के पास पिछले दस माह से जनता जल योजना के अंतर्गत संचालित हो रहा नलकूप खराब है। शेरगढ के चुतरपुरा से पाबूसर जाने वाली सड़क पर दहिया व सुथारों की ढाणियों के पास जीएलआर में पिछले दो वर्ष पानी ही नहीं आ रहा है।
पुन्दलू के पास बीटन गांव में बादल नाडी के पानी से ग्रामीण गला तर कर रहे हैं क्योंकि यहां जलदाय विभाग की आपूर्ति लम्बे समय से बंद है। जीएलआर व पशु खेळियां सूख गई है। इती तरह घंटियाली व आऊ पंचायत समिति क्षेत्र के दर्जनों गांवों में सार्वजनिक नलकूप बंद होने से पेयजल संकट खड़ा हो गया है। पंचायत समिति की साधारण सभा में जनप्रतिनिधियों, सरपंच ने यह मुद्दा उठाया लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। इस बीच पसस की दो-दो बार बैठक जरूर हो गई है।
सुवाप ग्राम पंचायत के बेदों का बेरा में नलकूप दो साल से बंद है। बालेसर उपखंड क्षेत्र के खिरजा फतेह सिंह गांव में 3 वर्षों से गंभीर पेयजल संकट बना हुआ है। गांव में पुरानी टंकी एवं होदी सूखी पड़ी है। गांव के विद्यालयों में बच्चों को भी पानी नहीं मिल रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर बोला हमला, कहा-सदन में बागी आंख नहीं मिला पाए; जनता का कैसे करेंगे सामना?296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करने जालौन आएंगे पीएम मोदी और सीएम योगीMaharashtra: औरंगाबाद और उस्मानाबाद को नया नाम देने का मुद्दा विधानसभा में उठा, अबू आजमी ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना, तो शिवसेना MLA ने दिया जवाबपश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के कोलकाता स्थित आवास में घुसा शख्स, गिरफ्तारपांच दिन बाद जयपुर में इंटरनेट हुआ शुरू, सीकर में फिर बंद कियामैं अलकायदा से बोल रहा हूं... मथुरा में किसको आया जान से मारने की धमकी वाला कॉल?7th Pay Commission: इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 40,000 रुपए तक खाते में आएंगे पैसेओवैसी के गढ़ हैदराबाद में BJP का हिंदुत्व कार्ड, कैसे योगी की एंट्री से बदलेंगे समीकरण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.