scriptहाईकोर्ट मुख्य पीठ में 11 वरिष्ठ अधिवक्ता नामित | 11 senior advocates nominated in High Court main bench | Patrika News

हाईकोर्ट मुख्य पीठ में 11 वरिष्ठ अधिवक्ता नामित

locationजोधपुरPublished: Jan 25, 2022 01:04:00 am

Submitted by:

rajesh dixit

जोधपुर। राजस्थान हाईकोर्ट प्रशासन ने सोमवार को मुख्य पीठ में 11 तथा जयपुर पीठ में 15 अधिवक्ताओं को वरिष्ठ अधिवक्ता के तौर पर नामित करने की अधिसूचना जारी कर दी। मुख्य पीठ में 14 अधिवक्ता पहले ही वरिष्ठ नामित है। नए नामों के बाद अब यह संख्या 25 हो गई है।

हाईकोर्ट मुख्य पीठ में 11 वरिष्ठ अधिवक्ता नामित

हाईकोर्ट मुख्य पीठ में 11 वरिष्ठ अधिवक्ता नामित

रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार मुख्य पीठ में संजीव जौहरी, मनोज भंडारी, धीरेन्द्र सिंह चम्पावत (दासपां), मनीष सिसोदिया, कुलदीप माथुर,डा.अशोक सोनी, डा.सचिन आचार्य, राजेश पंवार, विनित जैन,डा. विकास बालिया तथा संदीप शाह को वरिष्ठ अधिवक्ता नामित किया गया है। फुल कोर्ट ने शुक्रवार शाम को आयोजित बैठक में वरिष्ठ अधिवक्ता नामित करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनयन के लिए मुख्य् पीठ तथा जयपुर पीठ के 129 अधिवक्ताओं ने आवेदन किए थे, जिनमें मुख्य पीठ जोधपुर में प्रैक्टिस कर रहे 54 अधिवक्ताओं के नाम भी शामिल थे। हाईकोर्ट प्रशासन ने 18 जुलाई, 2019 को राजस्थान हाईकोर्ट (वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनयन) गाइडलाइन-2019 के तहत पात्र अधिवक्ताओं से आवेदन मांगे थे। बाद में इन नामों को लेकर सुझाव व विचार मांगे गए। दरअसल, हाईकोर्ट प्रशासन ने 3 जुलाई, 2019 को वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनयन की गाइडलाइन जारी की थी। इसके अनुसार मुख्य पीठ या जयपुर पीठ में दस साल वकालत का अनुभव रखने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनयन के लिए आवेदन के पात्र हैं। इससे पूर्व 2016 में हाईकोर्ट ने चार अधिवक्ताओं को वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनीत किया था, जिनमें से मुख्यपीठ से राजेश जोशी तथा रवि भंसाली वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनीत किए गए थे। पहले आवेदन मांगने की परंपरा नहीं थी।
शाह सबसे युवा तो गायत्री पहली महिला वरिष्ठ अधिवक्ता
करीब छह साल बाद नामित किए गए वरिष्ठ अधिवक्ताओं में अतिरिक्त महाधिवक्ता संदीप शाह राजस्थान हाईकोर्ट के अब तक के सबसे कम उम्र के वरिष्ठ अधिवक्ता बन गए हैं। इससे पूर्व वर्ष 2011 में एसपी शर्मा तत्समय के सबसे युवा वरिष्ठ अधिवक्ता थे, जो वर्तमान में पटना हाईकोर्ट में जज है। नामित होते वक्त शाह की उम्र उनसे भी कम है। इसी तरह जयपुर पीठ में प्रैक्टिस कर रही गायत्री राठौड़ पहली महिला वरिष्ठ अधिवक्ता बन गई है, वहीं बतौर अधिवक्ता वर्ष 2002 में नामांकित संजय झंवर अन्य की तुलना में प्रैक्टिसिंग अवधि के लिहाज से सबसे जल्दी वरिष्ठ अधिवक्ता नामित किए गए हैं। वरिष्ठ नामित डा.अशोक सोनी विधि क्षेत्र में 21 किताबों के लेखक भी है। एक संयोग यह भी है कि बार कौंसिल ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष राजेश पंवार तथा उपाध्यक्ष डा.सचिन आचार्य भी एक साथ ही वरिष्ठ नामित हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो