scriptजेएनवीयू की इस गलती के चलते १४०० इंजीनियरिंग छात्र नहीं लड़ पाएंगे छात्रसंघ चुनाव! | 1400 engineering students cannot fight for student union elections | Patrika News

जेएनवीयू की इस गलती के चलते १४०० इंजीनियरिंग छात्र नहीं लड़ पाएंगे छात्रसंघ चुनाव!

locationजोधपुरPublished: Aug 23, 2017 02:48:00 pm

बीई चतुर्थ वर्ष का परीक्षा परिणाम देरी से, बीई तृतीय वर्ष की परीक्षा ही नहीं हुई
 

student union elections

students union election, JNVU election, mbm engineering college, Jodhpur

 जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज के चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम बीई (बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग)तृतीय वर्ष और चतुर्थ वर्ष के करीब १४०० छात्र-छात्राएं छात्रसंघ अध्यक्ष और महासचिव पद के लिए चुनाव लडऩे के अयोग्य हो गए हैं। यहां गलती विवि की है जिसने बीई चतुर्थ वर्ष का परीक्षा परिणाम देरी से घोषित किया है और बीई तृतीय वर्ष की थ्योरी परीक्षाएं अभी होना बाकी ही हैं।
छात्रसंघ चुनाव के नये नियमों के मुताबिक एपेक्स के चार पदों में से दो पदों अध्यक्ष व महासचिव पद के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर अथवा पांच या चार वर्षीय डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष का नियमित छात्र होना जरूरी है। एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज के चार वर्षीय बीई पाठ्यक्रम के सभी परीक्षा परिणाम ३० जुलाई से लेकर १६ अगस्त के मध्य घोषित हुए हैं और एकाध विषय का परिणाम अभी आना बाकी है। एेसे में एमई (मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग) के लिए अभी तक प्रवेश प्रक्रिया शुरू ही नहीं हो पाई।
अगर कोई छात्र एमए में प्रवेश लेना चाहता है तो भी वह एेसा भी नहीं कर सकता क्योंकि विवि की अधिकांश स्नातकोत्तर प्रवेश प्रक्रिया २४ जुलाई तक पूरी हो गई। एेसे में बीई अंतिम वर्ष के छात्र पास तो हो गए लेकिन किसी अन्य कक्षा में प्रवेश नहीं ले पाने के कारण चुनाव से वंचित हो गए हैं। उधर बीई तृतीय वर्ष के छात्रों को इस समय परीक्षा देकर चतुर्थ वर्ष में आ जाना चाहिए था, ताकि वे चुनाव लड़ सके, लेकिन बीई तृतीय वर्ष की थ्योरी परीक्षाएं भी अभी तक नहीं हुई। विवि की लेटलतीफी से तृतीय और चतुर्थ वर्ष दोनों के छात्र चुनाव के लिए अयोग्य हो गए हैं।
एलएलबी के छात्र सभी पदों के लिए योग्य


यह जरूर है कि उपाध्यक्ष और संयुक्त महासचिव पद के लिए बीई तृतीय वर्ष के छात्र चुनाव लड़ सकते हैं। एपेक्स के इन दोनों पदों के लिए न्यूनतम योग्यता डिग्री कार्यक्रम में द्वितीय वर्ष या डिग्री कार्यक्रम में उच्च कक्षा का छात्र होना जरूरी है। इसमें एलएलबी के छात्र भी चुनाव लड़ सकते हैं। एेसे में एलएलबी में अध्ययनरत कोई भी छात्र एपेक्स के किसी भी पद के लिए चुनाव लड़ सकता है।
इनका कहना है


जिसके पास मतदाता पहचान पत्र है वह चुनाव के लिए खड़ा भी हो सकता है। बाकी मुद्दों के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

प्रो. अवधेश शर्मा, मुख्य चुनाव अधिकारी, जेएनवीयू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो