script26 नए वरिष्ठ अधिवक्ता, न्यायिक अधिकारियों को पदोन्नति | 26 new senior advocates, judicial officers promoted | Patrika News

26 नए वरिष्ठ अधिवक्ता, न्यायिक अधिकारियों को पदोन्नति

locationजोधपुरPublished: Jan 22, 2022 12:55:42 am

Submitted by:

rajesh dixit

हाईकोर्ट की पूर्णपीठ ने दी मंजूरी, वरिष्ठ अधिवक्ताओं की प्रक्रिया ढाई साल से चल रही थी

26 नए वरिष्ठ अधिवक्ता, न्यायिक अधिकारियों को पदोन्नति

26 नए वरिष्ठ अधिवक्ता, न्यायिक अधिकारियों को पदोन्नति

जयपुर. हाईकोर्ट की पूर्णपीठ ने करीब ढाई साल से प्रक्रियाधीन वरिष्ठ अधिवक्ताओं के मनोनयन को मंजूरी दी, वहीं अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश व सीनियर सिविल जज काडर के न्यायिक अधिकारियों को पदोन्नति को भी हरी झंडी मिल गई। बताया जा रहा है कि पूर्णपीठ ने करीब 26 नए वरिष्ठ अधिवक्ताओं के मनोनयन पर सहमति जताई है।
हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश अकील कुरेशी की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिए शुक्रवार को पूर्णपीठ की बैठक हुई। इसमे न्यायाधीश मनोज कुमार व्यास शामिल नहीं हो पाए, जबकि न्यायाधीश अनूप कुमार ढंड तकनीकी कारणों से नहीं जुड पाए। वरिष्ठ अधिवक्ता मनोनयन के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हाईकोर्ट ने 2019 में गाइडलाइन को अंतिम रूप दिया था, जिसके आधार पर पहली बार वरिष्ठ अधिवक्ताओं का मनोनयन किया गया है।129 आवेदन आए थे
वरिष्ठ अधिवक्ताओं के लिए हाईकोर्ट ने जुलाई 2019 में आवेदन आमंत्रित किए थे, जिसके तहत प्रदेशभर से 129 अधिवक्ताओं ने आवेदन जमा कराए थे। इन नामों पर हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीशों की कमेटी ने मंथन किया और इन अधिवक्ताओं से संवाद कर उनके बारे में जानकारी ली।

इनके नाम को हरी झंडी
वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में जयपुर से 15 व जोधपुर से 11 अधिवक्ताओं के नाम को हरी झंडी दी गई है। सूत्रों के अनुसार जयपुर से अजीत भंडारी, एस के गुप्ता, ए के गुप्ता, माधव मित्र, राजीव सुराणा, अनिल मेहता, आरबी माथुर, भरत व्यास, एस एस हसन, गायत्री राठौड़, अनंत कासलीवाल, अजय कुमार बाजपेयी, वी आर बाजवा, महेन्द्र शाह व संजय झंवर का नाम शामिल है, जबकि जोधपुर से सचिन आचार्य, मनीष सिसोदिया, मनोज भंडारी, विकास बालिया, संजीव जौहरी, राजेश पंवार, कुलदीप माथुर, डॉ. अशोक सोनी, विनीत जैन, संदीप शाह व धीरेन्द्र सिंह चंपावत (दासपा) का नाम बताया जा रहा है। पूर्णपीठ की बैठक की मिनिट्स को एक-दो दिन में अंतिम रूप दिया जाएगा, जिसके बाद ही वरिष्ठ अधिवक्ताओं के मनोनयन की प्रक्रिया आगे बढ़ सकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो