पाकिस्तान बॉर्डर के पास हो रही है जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी, तीन तस्कर से 96 हजार और 8 जिंदा कारतूस बरामद

पाकिस्तान बॉर्डर के पास हो रही है जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी, तीन तस्कर से 96 हजार और 8 जिंदा कारतूस बरामद

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 10 Jul 2019, 11:09:09 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जैसलमेर से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी हो रही है। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने फलोदी में जोधपुर चौराहे के पास 96 हजार की जाली भारतीय मुद्रा व आठ जिन्दा कारतूस जब्त कर मोटरसाइकिल सवार दो जनों को गिरफ्तार किया।

जोधपुर. जैसलमेर से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी हो रही है। स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने फलोदी में जोधपुर चौराहे के पास 96 हजार की जाली भारतीय मुद्रा व आठ जिन्दा कारतूस जब्त कर मोटरसाइकिल सवार दो जनों को गिरफ्तार किया। इन दोनों को जाली मुद्रा की सप्लाई करने वाले युवक को पोकरण से गिरफ्त में लिया गया।

अतिरिक्त महानिदेशक (एसओजी-एटीएस) अनिल पालीवाल के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ समय से जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी होने की सूचनाएं मिल रही थी। जांच में सामने आया कि बाइक सवार दो युवक जाली भारतीय मुद्रा लेकर फलोदी से जोधपुर मार्ग पर किसी व्यक्ति को डिलीवरी देने आ रहे हैं। एसओजी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह जोधा के नेतृत्व में जोधपुर की टीम ने फलोदी-जोधपुर मार्ग स्थित जोधपुर चौराहे पर सादे वस्त्रों में निगरानी शुरू की। इस बीच, सोमवार को मोटरसाइकिल पर दो व्यक्ति चौराहे पर पहुंचे। संदेह होने पर एसओजी ने दोनों को रोक लिया व नाम पते पूछे।

तलाशी लेने पर लोहावट थानान्तर्गत भाखरी में जम्भेश्वर नगर निवासी हड़मानाराम बिश्नोई (24) पुत्र सोनाराम जांगू और फलोदी थानान्तर्गत सांवरीज निवासी सुनील कुमार (25) पुत्र खेतसिंह बिश्नोई से 96 हजार की जाली भारतीय मुद्रा जब्त की गई। सुनील से 7.65 एमएम के आठ जिन्दा कारतूस भी जब्त किए गए।

पूछताछ में सामने आया कि पोकरण में लोहारकी निवासी अयूब खान ने उन्हें जाली भारतीय मुद्रा की सप्लाई दी। इस पर एसओजी ने पोकरण क्षेत्र में तलाशी लेकर लोहारकी निवासी अयूब खान (25) पुत्र सुल्तान खान को भी पकड़ लिया। तीनों युवकों को जयपुर ले जाया गया, जहां एसओजी के विशेष पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर हड़मानाराम बिश्नोई, सुनील कुमार बिश्नोई व अयूब खान को गिरफ्तार किया गया।

मोटरसाइकिल भी जब्त की गई है। तीनों को मंगलवार शाम जयपुर स्थित अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें रिमाण्ड पर भेजने के आदेश दिए गए। कार्रवाई में एएसपी जोधा के साथ पुलिस निरीक्षक धर्मवीरसिंह, एसआई हरलालसिंह, हेड कांस्टेबल डोडीदार, कांस्टेबल रोहिताश, प्रवीण, रामचन्द्र, बहादुरसिंह व हनेश शामिल थे।

सीमा पार से आई या नहीं, जांच के बाद खुलासा

कार्रवाई के बाद सीमावर्ती क्षेत्रों में जाली भारतीय मुद्रा की तस्करी होने की पुष्टि हुई है। तीनों आरोपियों से सघन पूछताछ की जा रही है। जाली मुद्रा सीमा पार से भेजी गई है अथवा सीमावर्ती क्षेत्र या कहीं और बनाई गई है इसका फिलहाल खुलासा नहीं हुआ है। इस बारे में तीनों से पूछताछ की जा रही है। एसओजी के एडीजी अनिल पालीवाल का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। जाली मुद्रा को जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच के बाद ही खुलासा हो पाएगा कि जाली मुद्रा किसने और किसे भिजवाई।

किसके पास कितनी जाली मुद्रा जब्त...

- हड़मानाराम बिश्नोई : 95200 की जाली मुद्रा जब्त। पांच-पांच सौ की 154 जाली मुद्रा यानि 77 हजार, 200-200 की 75 जाली मुद्रा यानि 15000 और 100-100 की 32 जाली मुद्रा जब्त।
- सुनील कुमार : 500 का एक जाली नोट, 200 का एक जाली नोट व 100 का एक जाली नोट जब्त, 7.65 एमएम के आठ जिन्दा कारतूस भी जब्त।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned