script4 degree cold experience in Jodhpur | जोधपुर में 4 डिग्री की सर्दी का अनुभव, हाथ-पांव की अंगुलियों में हुई गलन | Patrika News

जोधपुर में 4 डिग्री की सर्दी का अनुभव, हाथ-पांव की अंगुलियों में हुई गलन

- शहर में पारा 6.9 पर, नमी व हवा के कारण अधिक महसूस हुई सर्दी
- नागौर में पारा 0 डिग्री पर, पौधों की पत्तियों पर ओस जमी

जोधपुर

Published: December 18, 2021 08:11:51 pm

जोधपुर. हिमालय से आ रही शीतलहर के चलते बीती रात प्रदेश के कई हिस्सों में पारा जमाव बिंदु के पास और उससे नीचे पहुंच गया। मारवाड़ में नागौर में पारा 0.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कड़ाके की सर्दी की वजह से पेड़ पौधों की पत्तियों पर ओस जम गई। घर के बाहर रखे पानी में बर्फ की पपड़ी तैरनी लग गई। कई ग्रामीण हिस्सों में देर सुबह तक लोग घरों में दुबके रहे। जोधपुर में पारा 6.9 डिग्री रहा। यह इस सीजन की सर्वाधिक ठंडी रात थी, लेकिन वातावरण में करीब 60 फीसदी नमी और बर्फीली हवा के झौंकों से 4 डिग्री की सर्दी महसूस (फील लाइक) की गई। कड़ाके की सर्दी के कारण पहली बार हाथ और पैरों की अंगुलियों में गलन महसूस हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी जाड़ा जोरों पर रहेगा। सोमवार से इसके कुछ कम होने और मंगलवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार है।
जोधपुर में 4 डिग्री की सर्दी का अनुभव, हाथ-पांव की अंगुलियों में हुई गलन
जोधपुर में 4 डिग्री की सर्दी का अनुभव, हाथ-पांव की अंगुलियों में हुई गलन
सूर्यनगरी में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान शुक्रवार की तुलना में तीन डिग्री लुढक़ कर करीब 7 डिग्री पर गया। सुबह-सुबह तेज सर्दी रही। मौसम में घुली ठंडक और उस पर चल रही ठंडी हवा ने शहरवासियों की धूजणी छूटा दी। मॉर्निंग वॉकर्स को जाब्ता करके निकलना पड़ा। स्कूल जाने वाले बच्चे भी अपने आपको पूरा ढककर निकले। काम पर निकलने वाले कई लोग तेज सर्दी के कारण लेट हो गए। सुबह दस बजे तक जाड़ा जोरों पर था। आसमां साफ होने से तेज धूप निकली और सूर्य भी अपने तेज से ही चमका लेकिन ठार के कारण दोपहर में भी पारा 22.7 डिग्री से ऊपर नहीं गया।
हर तरफ सर्दी की चर्चा, ठिठुरते रहे लोग
शनिवार को पूरे प्रदेश में कड़ाके की सर्दी होने से लोग एक दूसरे को फोन करके कुशलक्षेम पूछते रहे। विशेषकर शेखावटी में रहने वाले रिश्तेदारों से बात करके वहां के हालचाल पूछे गए। जोधपुर में भी दफ्तरों और कार्यस्थलों पर लोग सर्दी की चर्चा करते नजर आए।
धूप में आराम, छाया में ठंड
दिनभर तीखी धूप थी। धूप में सर्दी से काफी आराम मिल रहा था लेकिन जैसे ही छाया में आते, सर्दी के कारण बदन में कम्पकपी छूटने लग जाती।

घड़े का पानी भी ठंडा लगने लगा, फल भी नहीं खाए जा रहे
सर्दी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि स्टील के घड़े का पानी भी पीने में अब दिक्कत हो रही है। शनिवार को घड़े का पानी मटकी की तरह एकदम ठंडा था। सर्दी के कारण हर चीज का तापमान कम हो गया। फल भी ठण्डे होने के कारण फलाहार लेने में भी दिक्कत हो रही थी। गर्मी के लिए लोगों ने घरों में दाल के बड़े, हल्की सब्जी, दूध-फीणी जैसे इंतजाम किए। तेज सर्दी के कारण गत दो दिनों में नमकीन की बिक्री में बढ़ोतरी हो गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.