script45 degree temperature and drinking water crisis | 45 डिग्री तापमान में धोरों के बीच जल के लिए संघर्ष | Patrika News

45 डिग्री तापमान में धोरों के बीच जल के लिए संघर्ष

क्षेत्र की सुवेरी व हनवंतनगर गांवों की सरहद पर बसे देवासियों की ढाणियों के लोगों को अब सरकार व सिस्टम दोनों से कोई उम्मेद ही नहीं रही है। देवासियों की ढाणियाें को पेयजल योजनाओं से पाइपलाइनों के जरिए जोड़ दिया गया, लेकिन विगत के कई सालों से ये सूखी पड़ी है।

जोधपुर

Published: April 30, 2022 01:23:11 pm

45 डिग्री तापमान में धोरों के बीच जल के लिए संघर्ष

दशकों से पानी की किल्लत

बेलवा (जोधपुर) . क्षेत्र की सुवेरी व हनवंतनगर गांवों की सरहद पर बसे देवासियों की ढाणियों के लोगों को अब सरकार व सिस्टम दोनों से कोई उम्मेद ही नहीं रही है। जीवन के करीब 80 बसंत देख चुकी हस्तु नाम की एक महिला से उनकी ढाणियों में गहराये पेयजल सकंट को लेकर पत्रिका संवाददाता के पूछने पर उन्होंने दर्द की दास्तान सुनानी शुरू की तो पैरों तले जमीन खिसक गई ।
45 डिग्री तापमान में धोरों के बीच जल के लिए संघर्ष
देवासियों की ढाणियों में हैण्डपम्प पर पानी भरने आई महिलाएं।
ग्रामीण महिला ने कहा कि उनकी शादी को करीब 4 दशक पूरे हो गए हैं, लेकिन पानी के लिए संघर्ष की कहानी भी साथ साथ बनती गई।देवासियों की करीब 50 ढाणियों में दशकों से पेयजल संकट गहराया हुआ है। हनवंतसिंह चेरिटेबल ट्स्ट के माध्यम से ढाणियों के पास एक नलकूप की खुदाई की , जिससे कुछ समय सुचारू जलापूर्ति हो रही थी लेकिन बीते कई सालों से ढाणियों में सुचारू जलापूर्ति नहीं हो पा रही है।
उनका कहना है कि वोट का समय आता है तो इन धोरों में दिन-रात नेताओं की गाडि़यां सरपट दौड़ती है। चुनावों के समय में हर बार पानी की समस्या के समाधान का आश्वासन दिया जाता रहा। अब ये लोग सरकार व सिस्टम दोनों के आगे हाथ जोड़कर पीने का पानी मांग रहे है। गांव की पशु जलकुण्डी, जीएलआर सब सूखे पडे़ हैं। लू के झोंकों के बीच महिलाएं व बालिकाएं धोरों के बीच खुदे एकमात्र हैंडपंप से पानी के लिए दिनभर संघर्ष करती दिखाई देती है।
पाइपलाइन लेकिन पानी का अभाव

देवासियों की ढाणियाें को पेयजल योजनाओं से पाइपलाइनों के जरिए जोड़ दिया गया, लेकिन विगत के कई सालों से ये सूखी पड़ी है। जिससे आमजन के साथ ही पशुधन के लिए भी पेयजल संकट पैदा हो गया है। पिछले दस सालों से स्थागीय जनप्रतिनिधि शेरगढ विधानसभा क्षेत्र के हर गांव को हिमालय पेयजल योजना से जोड़ने के दावे करते रहे हैं लेकिन इन ढाणियों के बाशिंदे आज भी पानी की एक बूंद के लिए तरस रहे है।
एकमात्र हैंडपंप ही सहारा

सरकार जल जीवन मिशन से हर घर जल के दावे कर रही है, लेकिन देवासियों के करीब 50 घरों के बीच पेयजल स्त्रोत के रूप में एकमात्र हैंडपंप ही खुदा हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि कुछ समय से खराबी के चलते घंटों तक मशक्कत के बाद पानी घड़ों में आता है तब तक तपते धोरों में पसीना मखमली रेत को भीगो देता है। एकमात्र हैंडपंप पर दिनभर महिलाएं पानी के लिए संघर्ष करती देखी जा सकती है।
दशकों से झेल रहे दंश

देवासियों की ढाणियों में पिछले कई दशकों से पानी की समस्या का सामना कर रहे है। लोगों ने कई बार अपने हक की आवाज सरकार ,सिस्टम दोनों के समक्ष उठाई लेकिन उनकी समस्या जस की तस बनी हुई है। ग्रामीणों का आरोप है कि सुवेरी बुस्टर हाउस से अनियमित जलापूर्ति से उन्हें पीने का पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते वे महंगी दरों पर पानी के निजी टैंकर मंगवाने का मजबूर हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरWeather Update: कई राज्यों में आंधी के साथ बूंदाबांदी, अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्टRaj Thackeray Pune Rally: मनसे प्रमुख राज ठाकरे की पुणे रैली आज, अयोध्या यात्रा रद्द करने पर देंगे जानकारी, भारी संख्या में पुलिस तैनातकिस घोड़े की तारीफ में पीएम मोदी ने लिखा रिटायर्ड कर्नल को पत्र...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.