script5वीं बोर्ड का Result घोषित! | 5th board results declared | Patrika News

5वीं बोर्ड का Result घोषित!

locationजोधपुरPublished: May 01, 2018 02:46:27 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

2018 पांचवी बोर्ड का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन घोषित कर दिया है।

exam results declared

5th board, 5th board exam result, 5th board exams, jodhpur news, rajasthan 5th board examination

जोधपुर . जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन 2018 पांचवी बोर्ड का परीक्षा परिणाम ऑनलाइन घोषित कर दिया है। इससे परीक्षार्थियों में खासा उत्साह है। वहीं परीक्षार्थियों के परिजन भी रिजल्ट आने की सूचना आते ही यहां-वहां से पता करने में जुट गए।
यहां देख सकते हैं परीक्षा का परिणाम

http://rajasthan.indiaresults.com/diet/default.aspx

इस निर्देश के बाद शुरू हुआ था 5 वीं बोर्ड

प्रदेश में इस सत्र से पांचवीं कक्षा में भी जिला स्तरीय बोर्ड लागू करने के लिए शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने तत्कालीन सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक विद्यार्थियों को पास करने की अनिवार्यता लागूकर शिक्षा का ढर्रा खराब कर दिया। अब आने वाले सत्र से कक्षा 5 में जिला स्तरीय बोर्ड एवं 8वीं में बोर्ड के माध्यम से परीक्षा करवाई जाएगी। इस निर्देश के बाद इस बार से 5 वीं बोर्ड परीक्षा शुरू की गई। जिसका परिणाम आज देर शाम बोर्ड ने जारी कर दिया है।
देरी की जताई थी आशंका


प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन 2018 की ओएमआर सीट जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट में विलंब से पहुंच रही हैए जबकि एसआईआरटी उदयपुर के निर्देशानुसार तो सोमवार तक रिजल्ट घोषित किया जाना था। जानकारी के अनुसार पांचवीं मूल्यांकन की ओएमआर सीट एसआईआरटी उदयपुर के निर्देशानुसार 18 अप्रेल तक जांच पूर्ण कर संग्रहण एवं मूल्यांकन केन्द्रों से डाइट में जमा करवाने के निर्देश थे। जिसके बाद सात दिन के भीतर अंकों को ऑनलाइन कर समय पर परीक्षा परिणाम सोमवार तक जारी करना था। ब्लॉकों से ओएमआर सीट डाइट कार्यालयों में समय रहते जमा नहीं हुई।
इस मामले को लेकर डाइट ने भी स्पष्ट किया था कि परीक्षा परिणाम में समग्र देरी होने पर संबंधित कार्यालयों की जिम्मेदारी रहेगी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य शंकरसिंह चंपावत ने बताया कि 5 से 13 अप्रेल तक परीक्षा आयोजित हुई। कैलेंडर के अनुसार चार सप्ताह के भीतर रिजल्ट आना चाहिए। उम्मीद हैं कि अगले सप्ताह से पहले तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। एक ब्लॉक से ओएमआर सीट आना बाकी है। गौरतलब हैं कि जोधपुर जिले में 5090 विद्यालय के समस्त राजकीय एवं निजी हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम के 78 हजार 7 सौ 61 परीक्षार्थियों ने पांचवीं बोर्ड परीक्षा में भाग लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो