script75 Defence Planes to particiapte in Republic Day Parade Fly Past | Repulic Day Parade 2022: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमाल | Patrika News

Repulic Day Parade 2022: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमाल

देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर इस बार Delhi Rajpoath की परेड का फ्लाइ पास्ट भी अनूठा होगा। देश Azadi ka Amrit Mahotsav मना रहा है यानी आजादी को 75 साल होने का जश्न तो Fly past में पहली बार 75 विमान अपने करतब दिखाएंगे। हमारी सशस्त्र सेनाओं की ताकत दिखाने के लिए न सिर्फ भारतीय वायुसेना, बल्कि थलसेना और नौसेना के विमानों के साथ साथ परिवहन व निगरानी विमान भी बनेंगे फ्लाइ पास्ट का हिस्सा।

जोधपुर

Updated: January 18, 2022 09:54:44 pm

जोधपुर। आजादी के अमृत महोत्सव यानी स्वतंत्रता के 75वें साल में मनाए जा रहे गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली के राजपथ पर होने वाली परेड के दौरान फ्लाई पास्ट भी इस बार खास होगा।

फ्लाइपास्ट में वायुसेना के साथ नौसेना व थलसेना के 75 विमान आसमान में कमाल दिखाएंगे। फ्लाइ पास्ट में शामिल होने वाले विमानों की फॉर्मेशन भी अंग्रेजी नामों की बजाय विनाश, बाज, वरुण व अमृत के रूप में प्रदर्शित की जाएगी।
गणतंत्र दिवस परेड में गरजेगा रफाल
Repulic Day Parade 2020: आजादी के 75 साल, 75 लड़ाकू विमान दिखाएंगे कमाल
प्रतिरक्षा सूत्रों के अनुसार जोधपुर सहित देश के विभिन्न एयर बेस व अग्रिम हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाले ये विमान गणतंत्र दिवस परेड के दौरान आसमान में हैरत अंगेज कारनामे दिखाएंगे। आकर्षण का केंद्र वायुसेना के 17 जगुआर लड़ाकू विमानों की अमृत फॉर्मेशन होगी। इसमें ये विमान आकाश में 75 की आकृति बनाते हुए शक्ति और संतुल का अनूठा उदाहरण पेश करेंगे। फ्लाइ पास्ट के दौरान 75 परिवहन व लड़ाकू विमानों के साथ सेना-वायुसेना के हेलिकॉप्टर व टोही विमान अलग अलग 15 फॉर्मेशन में प्रदर्शन करेंगे।
शुरुआत ध्वज से

सूत्रों के अनुसार फ्लाइ पास्ट की शुरुआत वायुसेना के चार एमआई-17 हेलिकॉप्टर्स की ध्वज फॉर्मेशन के साथ होगी। इसके बाद चार एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर रुद्र व पांच एएलएच राहत फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। इसके अलावा एक सीएच-47 व 4 एमआई-17 हेलिकॉप्टर मेघना, एक एमआई-35 व 4 एएच-64 एकलव्य फॉर्मेशन में उड़ते दिखाई देंगे।
डेकोटा से रफाल तक

फ्लाई पास्ट के दौरान एक डेकोटा व दो डीओ-228 विमान टेंगेल, तीन सी-130 परिवहन विमान त्राण, एक अवाक्स व दो-दो सुखोई-30 व मिग-29 विमान नेत्र तथा 5 राफेल विमान विनाश फॉर्मेशन में दिखाई देंगे तो एक रफाल दो दो मिग-29 व सुखोई-30 विमानों के साथ बाज फॉर्मेशन में फ्लाइपास्ट करेंगे। तीन सुखोई-30 विमानों की त्रिशूल फॉर्मेशन व एक एएलएच की तिरंगा फॉर्मेशन में भी आकर्षण का केंद्र होगी। नौसेना के पी-81 व मिग-29 के विमान भी पहली बार गणतंत्र दिवस फ्लाइ पास्ट में वरुण फॉर्मेशन में नजर आएंगे। आखिर में राफाल विमान की विजय व 17 जगुआर विमानों की 75 की आकृति बनाती अमृत फॉर्मेशन फ्लाइ पास्ट का मुख्य आकर्षण होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.