सर्वाधिक घी की खपत करने वाले जोधपुर में माफिया का चल रहा नकली घी-तेल का धंधा, गोदाम पर छापा मार किया जब्त..

Abhishek Bissa

Publish: Sep, 17 2017 03:18:37 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 05:31:58 (IST)

Jodhpur, Rajasthan, India
सर्वाधिक  घी की खपत करने वाले जोधपुर में माफिया का चल रहा नकली घी-तेल का धंधा, गोदाम पर छापा मार किया जब्त..

- मालिक व कर्मचारी गोदाम से गायब

- देर रात तक पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई जारी

- गैस सिलेण्डर, भट्टियां व अन्य सामान भी बरामद

 

जोधपुर. शहर में घंटाघर धान मंडी स्थित घी-तेल के एक गोदाम पर शनिवार रात पुलिस की मौजूदगी में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की टीम ने छापा मारा। यहां नकली के संदेह में करीब २६४ टिन घी, वनस्पति घी व तेल जब्त किया। देर रात तक कार्रवाई जारी थी। छापे की कार्रवाई से पहले ही गोदाम मालिक व कर्मचारी फरार हो गए। देर रात तक उनसे सम्पर्क नहीं हो पाया। विभाग की इस कार्रवाई से तेल-घी के कारोबारियों में हड़कंप मच गया और वे दुकानें बंद कर चले गए।

 

 

लगातार आ रही थी शिकायतें
खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि नकली घी व तेल के कारोबार की शिकायतें आ रही थी। टीम ने पुलिस की मौजूदगी में धान मंडी स्थित एक गोदाम पर छापा मारा। कार्रवाई से पहले ही गोदाम मालिक व कर्मचारी फरार हो गए। मौके से विभिन्न ब्रांड के ६९ टिन सोयाबीन तेल, ३४ टिन मूंगफली तेल, २१ टिन वनस्पति घी, ८० खुले तेल से भरे हुए टिन, ६० टिन घी जब्त कर लिए गए। मौके से गैस सिलेंडर,भट्टियां, सील व अन्य सामान भी बरामद किया गया है। संदेह है कि यहां नकली घी बनाने की फैक्ट्री चल रही थी। जब्त घी और तेल के नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे।

पत्रिका ने उठाया था मामला
शहर में नकली घी के कारोबार का मामला राजस्थान पत्रिका लगातार उठा रहा है। गत १७ अगस्त को 'जोधपुर में पहुंची नकली घी की खेपÓ समाचार प्रकाशित शहर में नकली घी के कारोबार का मामला उठाया था। इस पर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया और कार्रवाई को अंजाम दिया।


माफिया सक्रिय

आगामी दिनों में दीपावली सीजन में घी-तेल की भारी मांग रहेगी। इसको देखते हुए शहर सहित आस-पास के इलाकों में नकली घी माफिया सक्रिय हो गया है। ये शिकायतें लगातार विभाग के पास पहुंच रही है।

 


इन्होंने कहा

गोदाम पर मुखबिर की इत्तला पर छापा मारा गया। बड़ी मात्रा में घी-तेल व वनस्पति घी बरामद हुआ है। कुछ भट्टियां, गैस सिलेण्डर व अन्य सामान भी मिला। फिलहाल माल जब्त कर लिया गया है। मालिक की तलाश जारी है। नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
- रजनीश शर्मा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, जोधपुर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned