25 वर्ष बाद 68 वर्षीय वृद्धा के 'द्वार आया न्याय'

सेतरावा . जिस जमीन के लिए भाई-भाई आपस में लड़ते हैं, पुत्र पिता का बैरी बन जाता है उसी बहुमूल्य जमीन को एक ग्राम पंचायत की बसावट के लिए दान कर देने वाली महिला के द्वार तक आखिर न्याय पहुंच ही गया।

By: pawan pareek

Published: 07 Jun 2018, 12:25 AM IST

सेतरावा (जोधपुर) . जिस जमीन के लिए भाई-भाई आपस में लड़ते हैं, पुत्र पिता का बैरी बन जाता है उसी बहुमूल्य जमीन को एक ग्राम पंचायत की बसावट के लिए दान कर देने वाली महिला के द्वार तक आखिर न्याय पहुंच ही गया। 86 वर्षीय इस वृद्धा ने एक-दो बीघा नहीं, ब्ल्कि पूरी 44 बीघा जमीन 1993 में देवराजगढ़ ग्राम पंचायत की बसावट के लिए दान कर दी थी और उसे 25 वर्ष बाद भी सरकारी सुविधाओं का मोहताज होना पड़ रहा था।

 

सेतरावा के समीपवर्ती ग्राम पंचायत देवराजगढ़ में बुधवार को न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में शेरगढ़ उपखण्ड अधिकारी चन्द्रशेखर भंडारी को गौरव सेनानी गोरधनसिंह ने फरियाद पेश करते हुए बताया कि अपनी 44 बीघा भूमि दान करने वाली सायरकंवर पत्नी शैतानसिंह आज भी सरकारी सुविधाओं से वंचित हैं।

 

 

एसडीएम ने दिये तुरंत निर्देश


सारी स्थिति जान उपखण्ड अधिकारी ने त्वरित कार्यवाही करते हुए वृद्धा सायरकंवर को प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत 12 हजार रुपए की राशि का भुगतान, महिला के घर तक पेयजल लाइन, अपना खेत अपना काम योजना के अन्तर्गत लाभ तथा खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के निर्देश दिये।

 

 

ये भी हुए कार्य


शिविर में राजस्व विभाग द्वारा 557 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। 130 नामान्तरण, 187 श्ुाद्धिकरण, 04 बंटवारे, 04 सीमाज्ञान, 04 रास्ते के लिए भूमि समर्पण, 04 हकतर्क के साथ ही 95 राजस्व नकलें जारी की गई। पंचायत राज विभाग की ओर से 250 नये जॉब कार्ड, 180 श्रमिक मोबाइल सूची, 10 पेंशन आवेदन तथा 15 राशन कार्ड जारी किए गए।

किसानों, पशुपालकों को भी मिला फायदा

शिविर में कृषि समृद्धि रथ के मार्फत जरूरतमंद किसानों को बाजरा व मोठ के 90 किग्रा बीज का वितरण किया गया। डिस्कॉम द्वारा सौभाग्य योजना में 14 विद्युत कनेक्शन जारी किए गए। इसके अतिरिक्त पशुपालन विभाग ने 49 बीमा प्रस्ताव तैयार किए। शिविर में तहसीलदार दिनेश आचार्य, सहायक अभियन्ता वेद प्रकाश शर्मा, रीडर पप्पूसिंह सहित 14 विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

pawan pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned