बिना अफसरों के चलता कृषि विभाग!

बिना अफसरों के चलता कृषि विभाग!

Manish Panwar | Publish: Jan, 24 2019 12:44:38 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी. जोधपुर जिले के सर्वाधिक कृषि फार्मों वाले फलोदी, बाप क्षेत्र के प्रति कृषि विभाग की अनदेखी का खामियाजा यहां के किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

फलोदी. जोधपुर जिले के सर्वाधिक कृषि फार्मों वाले फलोदी, बाप क्षेत्र के प्रति कृषि विभाग की अनदेखी का खामियाजा यहां के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। कृषि विभाग के फलोदी व बाप स्थित दफ्तरों में सहायक कृषि अधिकारी व कृषि पर्यवेक्षकों के स्वीकृत 30 में से 27 पद रिक्त हैं और इन दफ्तरों का काम मात्र तीन कार्मिकों के भरोसे संचालित हो रहा है।

फलादी स्थित सहायक कृषि अधिकारी के कार्यक्षेत्र में फलोदी, खारा व सांवरीज में एक-एक सहायक कृषि अधिकारी व १५ कृषि पर्यवेक्षकों के पद स्वीकृत है, लेकिन इस दफ्तर में वर्तमान में मात्र एक सहायक कृषि अधिकारी व एक कृषि पर्यवेक्षक ही नियुक्त है। कृषि पर्यवेक्षकों के शेष 14 पद रिक्त पड़े हैं।
इसी प्रकार बाप में स्थित सहायक कृषि अधिकारी कार्यालय में एक सहायक कृषि अधिकारी व 11 कृषि पर्यवेक्षकों के पद स्वीकृत है। जिसमें से मात्र एक कृषि पर्यवेक्षक नियुक्त है और सहायक कृषि अधिकारी के पद का अतिरिक्त कार्यभार फलोदी स्थित सहायक कृषि अधिकारी को सौंपा हुआ है।

60 पंचायतें, 20 हजार कृषि फार्म -
जोधपुर जिले के सर्वाधिक कृषि फार्मों वाले फलोदी व बाप क्षेत्र में 60 ग्राम पंचायतें व करीब 20 हजार कृषि फार्म है। कृषि विभाग के कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों के अधिकांश पद रिक्त होने से किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी किसानो तक पहुंचाने व अनुदान योजनाओं की पत्रावलियों का निस्तारण करने में विभाग को पसीना आ रहा है। (कासं)

इन्होंने कहा
फलोदी व बाप स्थित कृषि विभाग के कार्यालयों में जो भी रिक्त पद हैं उनकी सूचना समय-समय पर संबंधित उच्चाधिकारियों को दी जाती है।

मगाराम मेघवाल
सहायक कृषि अधिकारी, फलोदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned