दिवाली पर बंक मारा, अब परीक्षा से बाहर

jodhpur news

Agriculture university news


- कृषि विवि के छात्रों ने किया प्रदर्शन, परीक्षा में बैठाने की मांग
- बीएससी प्रथम वर्ष के 10 छात्रों की उपस्थिति अधूरी

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 03 Dec 2019, 06:00 AM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर के बीएससी प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं ने सोमवार सुबह विश्वविद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर 75 फ़ीसदी उपस्थिति पूरी नहीं करने वालों को भी परीक्षा में बिठाने की मांग की। प्रदर्शनकारी छात्रों के अनुसार इस संबंध में उन्हें न नोटिस दिया और न ही कक्षा का शेड्यूल बताया गया। तीन-चार घंटे तक प्रदर्शन के बाद विवि प्रशासन ने कुलपति के निर्देश पर उपस्थिति के संबंध में निर्णय के लिए डॉ. एसके मुंड की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया।


कृषि विवि में बीएससी प्रथम वर्ष में 50 छात्र-छात्राएं हैं। दिवाली अवकाश से पहले दशहरा से ही कुछ छात्र-छात्राओं ने बंक मार लिया। विवि प्रशासन ने ऐसे छात्र-छात्राओं के घर लिखित और टेलिफोनिक सूचना देकर कक्षा में आने के निर्देश दिए, फिर भी करीब 10 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। इनकी प्रथम वर्ष में 9 विषय में से तीन-चार विषयों में 75 फ़ीसदी से कम उपस्थिति दर्ज की गई। कक्षा के शिक्षकों की ओर से उपस्थिति भिजवाने के बाद विवि प्रशासन ने न्यूनतम से कम उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं को प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा से वंचित कर दिया था।

दूसरे सेमेस्टर के साथ भी दे सकते हैं परीक्षा
‘हम 75 फ़ीसदी से कम उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं की समस्या के समाधान के लिए कमेटी गठित कर दी है। ऐसे विद्यार्थी चाहे तो सेकंड सेमेस्टर के समय इन विषयों की परीक्षा दे सकते हैं। उनका साल खराब नहीं होगा।

प्रो. भरतसिंह भीमावत, फैकल्टी डीन, कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned