scriptAkash Missile: पलक झपकते ही मार गिराया ‘दुश्मन का ड्रोन’ | Akash missile: Shot down enemy's drone in the blink of an eye | Patrika News

Akash Missile: पलक झपकते ही मार गिराया ‘दुश्मन का ड्रोन’

locationजोधपुरPublished: Apr 27, 2022 09:41:36 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

DRDO के इंटीग्रेटेड मिसाइल डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित Akash Missile के एडवांस वर्जन का Indo-Pak Border के निकट स्थित Pokhran फील्ड फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल ने पलक झपकते ही दुश्मन के काल्पनिक लक्ष्य को हवा में ही मार गिराया। जमीन से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल के परीक्षण के दौरान Indian Army व डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Akash Missile: पलक झपकते ही मार गिराया 'दुश्मन का ड्रोन'

Akash Missile: पलक झपकते ही मार गिराया ‘दुश्मन का ड्रोन’

जोधपुर। जमीन से हवा में मार करने वाली स्वदेशी मिसाइल आकाश के एडवांस वर्जन का बुधवार को पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया गया। डीआरडीओ व सेना के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ‘आकाश’ ने तपते रेगिस्तान के बीच काल्पनिक लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा और हवा में ही काल्पनिक ‘ड्रोन’ को मार गिराया। टार्गेट हिट होते ही वहां मौजूद डीआरडीओ व सेना के अधिकारियों ने एक दूसरे को बधाई दी।
फायरिंग रेंज में आकाश मिसाइल के एडवांस वर्जन ने चंद मिनटों में लक्ष्य को नैस्तनाबूद कर दिया। पिछले तीन दिनों से परीक्षण की तैयारी की जा रही थी। एडवांस वर्जन वाली आकाश प्राइम मिसाइल में नए फीचर जोड़े गए हैं। साथ ही भीषण गर्मी में मारक क्षमता को भी परखा गया है। एडवांस वर्जन में टार्गेट की सटीक पहचान की क्षमता बढ़ाने के लिए सिग्नल को पहचानने में सक्षम स्वदेशी एक्टिव रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर लगाया है। इससे मिसाइल रिमोट से नियंत्रित किए जा रहे एयरक्राफ्ट को भी आसानी से ढूंढ सकती है।
‘आकाश’ में यह है खास

डीआरडीओ में विकसित आकाश मिसाइल की रेंज आसमान में 30 किलोमीटर तक है। यह 18 हजार फीट की ऊंचाई तक जाती है और 50 से 80 किमी दूर दुश्मन को निशाना बना सकती है। इसे हवा में भी नियंत्रित किया जा सकता है और ये खुद सेंसर्स के जरिए ड्रोन से लेकर लड़ाकू विमानों के अलावा दुश्मन की क्रूज मिसाइलों तक को निशाना बनाने में सक्षम है। सेना को भी लम्बे समय से ऐसी मिसाइल की जरूरत थी जो खुद लक्ष्य को पहचान कर उसे नष्ट कर सके।
मिसाइल को भी बना सकती है निशाना

आकाश मिसाइल एक तरह से डिफेंस सिस्टम की तरह काम करती है। यह हवा में लड़ाकू विमान क्रूज मिसाइल ड्रोन और हेलीकॉप्टर से छोड़ी गई मिसाइल को भी निशाना बना सकती है। यह मिसाइल सर्च ट्रेन एंड फायर कंट्रोल पर आधारित है। इसमें सिंगल यूनिट पर तीन विभिन्न राडार लगे हुए हैं। आकाश को सेना के ट्रक से आसानी से दागा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो