scriptAkshay Tritiya 2022: जानिए, कैसे भारी पड़ रहा शादियों पर भी महंगाई का साया | Akshay Tritiya 2022: know how shadow of inflation affecting weddings | Patrika News

Akshay Tritiya 2022: जानिए, कैसे भारी पड़ रहा शादियों पर भी महंगाई का साया

locationजोधपुरPublished: Apr 29, 2022 04:51:19 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

Akshay Tritiya 2022 पर सैकड़ों की संख्या में होने वाली शादियों पर भी महंगाई का साया दिखाई दे रहा है। शादियों की तैयारियों में जुटे परिवारों का बजट गड़बड़ा गया है। कारण कि शादी के खर्चों में 25 से 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गई है। मैरिज पैलेस बुकिंग से लेकर बैंड-बाजा, ज्वैलरी व कपड़ों तक महंगाई की मार है। जिस परिवार में दो महीने बाद ही शादी हो रही है, वे लोग महंगाई के असर को ज्यादा महसूस कर रहे हैं, क्योंकि खर्चा डेढ़ गुना तक बढ़ चुका है।

Akshay Tritiya 2022: जानिए, कैसे भारी पड़ रहा शादियों पर भी महंगाई का साया

Akshay Tritiya 2022: जानिए, कैसे भारी पड़ रहा शादियों पर भी महंगाई का साया

जोधपुर. महंगाई का असर Akshay Tritiya पर होने वाली शादियों पर भी दिखाई दे रहा है। Wedding Celebrations का बजट पिछली बार के मुकाबले डेढ़ गुना तक बढ़ गया है। Marriage Palaces की बुकिंग से लेकर कैटरिंग पर Inflation की मार दिखाई दे रही है। सोने -चांदी के आभूषणोंकी कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि बढ़ी हुई कीमतों का बाजार की रौनक और खरीदारी पर कोई खास असर नहीं दिख रहा। खरीदारी पहले की तरह ही हो रही है।
प्रतापनगर इन्द्रा कॉलोनी निवासी गुलाबचंद के परिवार में फरवरी में भतीजे की शादी हुई थी। आखातीज को बेटी खुशबू की शादी है। परिवार के सदस्यों की मानें तो ज्वैलरी, कपड़ों से लेकर कैटरिंग में सर्वाधिक महंगाई देखने को मिल रही है। इलेक्ट्रॉनिक आइटम की खरीदारी में भी काफी पैसा खर्च हो रहा है। पिछली शादी में ढोलक वाले ने 3100 रुपए लिए थे, इस बार पंजाबी ढोल 9100 रुपए में तय किया है। टैंट, कैटरिंग, कपड़ा सहित विवाह से जुड़ी सभी चीजें 30 से लेकर 50 फीसदी तक महंगी होने के कारण कई चीजों में कटौती करनी पड़ी है। विवाह स्थल के लिए टेंट की जगह जेडी पार्क लिया गया जो कुछ समय पहले मात्र 1.5 लाख में ही उपलब्ध था अब इसका किराया 2.25 लाख हो चुका है।
ऐसे हुई बढ़ोतरी

-शादियों में लेबर की रेट दो साल में दोगुना तक हो गई है। पहले 300 से 400 रुपए लगते थे। अब 700 से 800 रुपए लिए जा रहे हैं।

-दो वर्ष पहले घर पर मेहंदी रस्म व अन्य कार्यक्रमों में गाने-बजाने वाले 3100 रुपए लेते थे। इस बार 9100 रुपए में बुक हो रहे हैं।
-50 फीसदी महंगा हो गया सजावट का बाजार , फूलों से लेकर अन्य सजावटी सामान पर दिख रहा असर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो