पहले दिन आर्किटेक्ट की परीक्षा, आज से तीन दिनों तक बीटैक परीक्षा

IIT JEE Mains Exam

- औसत दर्जे का रहा पेपर, कटऑफ बढऩे की संभावना

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 23 Feb 2021, 08:11 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. देश की आइआइटीज, एनआईटीज सहित अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन्स मंगलवार से शुरू हो गई। पहले दिन दोनों ही पारियों में बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा थी। परीक्षा केंद्र से बाहर आए परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्न पत्र औसत स्तर का था। गणित भी आसान रही। ऐसे में कटऑफ अधिक जाने की संभावना है। जेईई मेन्स बीई/बीटैक की परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है जो तीन दिनों तक छह पारियों में चलेगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित इस परीक्षा के लिए जोधपुर में दो परीक्षा केंद्र बनाड़ रोड स्थित आयोन डिजिटल के अलावा पाल बालाजी स्थित हॉरिजोन को बनाया गया। परीक्षा दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 के मध्य हुई।
बीआर्क परीक्षा का प्रश्नपत्र तीन भागों में था। प्रथम भाग में गणित, द्वितीय एप्टीट्यूट और तृतीय भाग ड्राइंग का था। तीनों में कुल 82 प्रश्न पूछे गए जो 400 अंक के थे। इनमें से 77 प्रश्न हल करने थे। गणित के 100 अंक, एप्टीट्यूड टेस्ट के 200 अंकों के 50 एवं ड्राइंग के 100 अंक के सवाल थे। गणित में पहली बार दस न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्नों में से 5 प्रश्न हल करने थे। दोपहर की पारी में हुई बी प्लानिंग परीक्षा में प्रथम भाग गणित और द्वितीय भाग एप्टीट्यूड परीक्षा का बीआर्क के समान ही था। तृतीय भाग में प्लानिंग बेस्ड 25 बहुविकल्पी प्रश्न 100 अंक के थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned