सेना भर्ती रैली: तैयारियों में पसीना बहा रहे युवा

Gajendra Singh Dahiya

Publish: May, 17 2019 11:59:00 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. जून में नागौर और जुलाई में जोधपुर में होने वाली सेना भर्ती रैली को लेकर मारवाड़ के युवा जोर-शोर से तैयारियों में लगे हुए हैं। लिखित परीक्षा के साथ शारीरिक दक्षता परीक्षा की तैयारी को लेकर युवा खूब पसीना बहा रहे हैं। हर रोज इन दिनों जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के पुराना परिसर स्थित मैदान में युवाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है जो सेना भर्ती रैली की तैयारी कर रहे हैं। कई युवा अपने प्रशिक्षक के साथ आ रहे हैं तो कई अपने दोस्तों के साथ तैयारी कर रहे हैं। युवाओं का मुख्य फोकस दौड़ है। दौड़ में आगे रहने के लिए सुबह पांच बजे से लेकर नौ बजे तक प्रतिदिन अभ्यास किया जा रहा है। कइयों को विशेषज्ञ टिप्स भी मिल रहे हैं।

भारतीय सेना में विभिन्न पदों के लिए देश के कई हिस्सों में भर्ती रैली के लिए आवेदन मांगे गए हैं। नागौर में भर्ती रैली 10 से 20 जून को होगी जबकि जोधपुर में एक से 10 जुलाई तक शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय में रैली का आयोजन किया जाएगा। जोधपुर की रैली में बाड़मेर, बांसवाड़ा, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, डूंगरपुर, पाली, प्रतापगढ़, सिरोही और उदयपुर के अभ्यर्थी भाग लेंगे। इसमें सैनिक सामान्य, सैनिक ट्रेडमैन, सैनिक क्लर्क/एसकेटी, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक टेक्निकल जैसी पदों पर भर्ती की जा रही है। रैली में कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के साथ फिजिकल टेस्ट होगा। दोनों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवाओं को आर्मी में चयनित किया जाएगा।

 

5.30 मिनट में दौडऩा है 1.6 किमी

सेना भर्ती रैली में ग्रुप प्रथम के अभ्यर्थियों को पांच मिनट तीस सैकेण्ड में 1600 मीटर दौडऩा होगा, जबकि ग्रुप द्वितीय के अभ्यर्थी 5.31 मिनट से 5.45 मिनट तक दौड़ सकेंगे। ग्रुप प्रथम के अभ्यर्थी को इसके लिए 60 अंक और ग्रुप द्वितीय के अभ्यर्थी को 48 अंक मिलेंगे। इतने कम समय में दौड़ पूरी करना चुनौती है लेकिन लगातार दौड़ के अभ्यास से यह दौड़ आसानी से पूरी हो जाएगी।

पुल अप व जिग-जैग बैलेंस भी जरुरी
दौड़ के अलावा अभ्यर्थियों के लिए बीम यानी पुल अप, नौ फीट खड्डा और जिग-जैग बैलेंस टेस्ट पास करना भी जरुरी होगा। ग्रुप प्रथम के अभ्यर्थी को 10 बीम पर 40 अंक और नौ बीम पर 33 अंक मिलेंगे। वहीं ग्रुप द्वितीय के अभ्यर्थी को आठ बीम पर 27, सात बीम पर 21 और छह बीम पर 16 अंक दिए जाएंगे। दोनों ग्रुप के अभ्यर्थियों के लिए नौ फीट खड्डे को पार करना जरुरी होगा। जिग-जैग बैलेंस भी उत्तीर्ण करना होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई न्यूनतम 77 सेंटीमीटर और फुलाव के साथ 82 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned