सलमान को अब बहुत याद करेंगे आसाराम, जेल में भाईजान की फैन फॉलोइंग और स्टारडम देखकर हो गए थे नाराज

सलमान की जमानत के बाद आसाराम को कोर्ट से हो गई थी ये उम्मीद... लेकिन आसाराम को 'बेल' की जगह मिली 'जेल'।

By: rajesh walia

Published: 25 Apr 2018, 12:35 PM IST

जयपुर/जोधपुर। जोधपुर की सेंट्रल जेल एक बार फिर से सुर्खियों में है। हाल ही में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को कोर्ट ने हिरण शिकार मामले में 5 अप्रैल को जोधपुर की सेंट्रल जेल भेजा था। हालांकि जोधपुर सेंट्रल जेल में 50 घंटे सजा काटने के बाद बॉलीवुड स्टार सलमान खान को जोधपुर के सेशन कोर्ट ने जमानत दे दी थी। अब एक बार फिर जोधपुर जेल चर्चा में है। जेल में बंद आरोपी आसाराम के खिलाफ दुष्कर्म मामले में ट्रायल कोर्ट में साढ़े चार साल बाद आखिरी जिरह शनिवार को पूरी कर ली है और अब आज फैसला सुनाते हुए आसाराम सहित तीन लोगों को दोषी करार दे दिया गया है जबकि दो को बरी कर दिया गया है। आपको बता दें कि आज इस जेल में एससी-एसटी की विशेष अदालत लगी हुई है और नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न मामले में आसाराम को दोषी करार देते हुए अब सजा पर बहस जारी है।


आसाराम के फैसले पर पूरे देश की निगाहें हैं। इसका पहला कारण है- आसाराम के देशभर में लाखों समर्थक हैं और दूसरा, यह पॉक्सो एक्ट के तहत पहला बड़ा फैसला हो सकता है। उसे कम से कम 10 साल की सजा हो सकती है और अधिकतम उम्रकैद तक। जहां आसाराम को दोषी करार देते हुए सजा के फैसले का इंतजार किया जा रहा है वहीं सलमान खान को बेल मिलने पर सवाल भी उठ रहे हैं। यह वही आसाराम है जिन्होंने सलमान को जेल होने पर उनका जेल में स्वागत किया था और उन्हें अपना मेहमान बताया था। सलमान खान को जमानत मिलने के बाद आसाराम ने एक बयान में कहा था कि "सलमान को जमानत मिल गई, अच्छा हुआ। कोई भी बाहर जाता है तो अच्छी बात है। सलमान खान मेरा मेहमान है। सलमान मेरी बात मान गए, वे सिगरेट छोड़ेंगे। कॉफी ज्यादा पीते हैं, वह भी छोड़ेंगे।"

 

लेकिन इसके साथ ही आपको बता दें कि जेल में सलमान को मिल रहे वीआईपी ट्रीटमेंट से आसाराम नाराज भी हो गए थे। दरअसल, बैरक में सलमान से मिलने, ऑटोग्राफ लेने के लिए जेल प्रहरी, संतरी और सुरक्षाकर्मियों की भीड़ आसाराम को नागवार गुजरी थी। उन्होंने जेलकर्मियों से कहा, "वह दो दिन से जेल में बंद है, सब उससे मिलने आ रहे हैं, और उनसे मिलने कोई नहीं आ रहा है, ये सेलिब्रिटी है इसलिए मिलने जा रहे हो।" आसाराम के इस बयान के मद्देनजर ये कहा जा सकता है कि सलमान को बेल उनकी स्टार पावर और उनके सेलिब्रिटी होने के चलते मिली थी और आज आसाराम के इतने समर्थक होने के बावजूद आसाराम को 'बेल' की जगह 'जेल' मिली है। गौरतलब है कि सलमान खान की फैन फॉलोइंग जेल के अंदर भी खूब देखने को मिल थी। माहौल ये था कि जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद सलमान जेल कर्मचारियों और उनके परिवार वालों को ऑटोग्राफ दे रहे थे, उनके साथ सेल्फीज भी क्लिक करवा रहे थे। जेल का स्टाफ लगातार सलमान से मिलता रहा। यहां तक कि जेल प्रशासन ने अपने रिश्तेदारों, बच्चों और कई परिचित लोगों की भी सलमान से मुलाकात कराई। मुलाकात के दौरान सलमान ने लोगों को ऑटोग्राफ भी दिया।

 

वहीं आसाराम के समर्थकों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजस्थान सहित गुजरात और हरियाणा को सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश दिए हैं। तीनों राज्यों को फैसले के बाद किसी भी सूरत में हिंसा नहीं होने देने को कहा गया है। तीनों ही राज्यों में आसाराम के अनुयायी काफी संख्या में हैं।

 

Show More
rajesh walia Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned