शंहशाह की तरह रहने वाला Asaram आज जमीन पर बैठा कर रहा है योग, कभी था 10 हजार करोड़ का साम्राज्य

शंहशाह की तरह रहने वाला Asaram आज जमीन पर बैठा कर रहा है योग, कभी था 10 हजार करोड़ का साम्राज्य

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 22 Jun 2019, 11:49:28 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

asaram in jodhpur central jail, asaram rape case, asaram latest news, asaram and his son narayan sai, asaram yoga video

जोधपुर. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day ) पर जोधपुर सेंट्रल जेल ( Jodhpur central jail ) में नाबालिग के साथ यौन शोषण करने के आरोप में आजीवन कारावास की सजा काट रहा आसाराम ( asaram rape case ) जमीन पर बैठकर योगासन कर रहा था। कभी शंहशाहों वाले रहन-सहन रखने वाला आसाराम आज जमीन की धूल चाट रहा है। कभी बड़े-बड़े पांडाल में ऊंचे आसानों पर बैठकर प्रवचन कर अपने श्रद्धालुओं के बीच बापू कहलाना वाला आसाराम एक कपड़े को बिछा कर योग की मुद्राएं करता देखा जा सकता है। एक समय था जब आसाराम ऊंचे मंच से अपने प्रवचनों में योग करने के फायदे बताया करता था, और आज वह खुद अपने करोड़ों के साम्राज्य से इतर अन्य बंदियों की तरह जमीन पर बैठा ठहाके मार रहा है।

चाय बेचने से आसाराम ने की थी शुरुआत
आसाराम का मूल नाम असुमल हरपलान है। पाकिस्तान के बिरानी गांव में उसका जन्म हुआ था। बंटवारे के बाद वह अपने परिवार के साथ हिंदुस्तान आ गया और यहां उसने छोटे-मोटे कार्य करने शुरू कर दिए। अपने पिता की मृत्यु के बाद उसने चाय बेचने का कार्य शुरू किया था। महज 15 साल की उम्र में वह घर से भाग गया था और एक आश्रम में रहने लग गया था। बाद में उसके परिवारवालों ने उसे समझा-बुझा कर उसकी शादी करवाई। पत्नी लक्ष्मी देवी से आसाराम के दो बच्चे हैं - नारायण साईं और भारती देवी।

Read More : international yoga day पर Asaram का यह अंदाज जमकर हो रहा है वायरल, दूसरे बंदी भी रह गए हैरान

मुफ्त दवाओं का देता था प्रलोभन
असुमल से आसाराम तक के सफर की भी रोचक कहानी है। आसाराम के आध्यात्मिक गुरु लीलाशाह थे और उन्होंने ही उसका नाम आसाराम रखा था। अहमदाबाद से कुछ दूर ही उसने मुटेरा कस्बे में कुटिया बनाई और रहने लग गया। यहां वह गांव के लोगों को भजन-कीर्तन सुनाने लगा। धीरे-धीरे उसने मुफ्त दवाओं के साथ इलाज करने का प्रलोभन देना शुरू किया। भजन-कीर्तन के बाद प्रसाद को भी मुफ्त में बांटा जाने लगा। इससे उसकी ख्याति क्षेत्र के बाहर बढऩे लगी।

 

फिर खड़ा किया करोड़ा का साम्राज्य
अपने श्रद्धालुओं के बीच प्रसिद्ध होने के बाद आसाराम ने धीरे-धीरे करोड़ों का साम्राज्य खड़ा करना शुरू कर दिया। वह अपने बेटे नारायण साईं के साथ मिलकर कार्य करने लगा। जल्द ही देश और विदेशों में उन्होंने अपने 400 आश्रम स्थापित कर लिए। जानकार बताते हैं कि आसाराम की कुल संपत्ति 10 हजार करोड़ रुपए की है। उसपर आश्रम बनाने को लेकर गलत तरीकों से जमीन को हड़प करने के आरोप भी हैं।

Read More : international yoga day पर अन्य बंदियों के साथ Asaram ने किए योगासन, हंसहंस कर हुए लोटपोट

विवादों से आसाराम का नाता
आपको बता दें कि आसाराम सामान्यत: विवादों से जुड़े रहे हैं। उसके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। उसके खिलाफ दायर याचिकाओं में आसाराम के आश्रम द्वारा अतिक्रमण, 2012 दिल्ली दुष्कर्म पर उनकी टिप्पणी एवं 2013 में नाबालिग लडक़ी का कथित यौन शोषण शामिल हैं। उन पर लगे आरोपों की आंच उनके बेटे नारायण साईं तक भी पहुंची और हाल ही में उसे दोषी करार दिया गया। न्यायालय ने आसाराम को नाबालिग छात्रा से दुष्कर्म का आरोपी माना और उम्रकैद की सजा सुनाई। जिसके बाद आसाराम जोधपुर जेल की सलाखों के पीछे कैद हैं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned