scriptWeather: नौतपा को लेकर इस बार ज्योतिष व मौसम विभाग आमने-सामने | Astrology and Weather Department face to face regarding Nautapa | Patrika News

Weather: नौतपा को लेकर इस बार ज्योतिष व मौसम विभाग आमने-सामने

locationजोधपुरPublished: May 25, 2022 08:45:00 pm

Weather: जानिए, इस बार नौतपा क्यों रहेगा बेअसर

Weather: नौतपा को लेकर ज्योतिष व मौसम विभाग आमने-सामने

Weather: नौतपा को लेकर ज्योतिष व मौसम विभाग आमने-सामने

जोधपुर. सूर्य के बुधवार को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो गया लेकिन इस बार मई के प्रथम पखवाड़े में ही भयंकर गर्मी पडऩे और अब लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभों से पारा ऊपर नहीं जाएगा। तापमान 42 से 43 डिग्री रहने का ही पूर्वानुमान है। मानसून बंगाल की खाड़ी व अरब सागर में होने से हवा के साथ आ रही नमी से उमस भरा मौसम जरुर रहेगा। उमस परेशान करती रहेगी।
ज्योतिष के अनुसार सूर्य पंद्रह दिन तक रोहिणी नक्षत्र में रहता है। इस दौरान पहले नौ दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ती है और उसके बाद आंधी-बूंदाबांदी से पारे में कमी आती है लेकिन इस बार तापमान में बढ़ोतरी के अनुसार नौतपा शहर में बेअसर रहेगा। बुधवार को भी शहर में न्यूनतम तापमान 28.9 और अधिकतम 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। भारतीय मौसम विभाग की ओर से बुधवार शाम को जारी बुलेटिन के अनुसार अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति नहीं रहेगी। अगले 48 घण्टे में मानसून के आगे बढऩे से उमस जरुर बढ़ सकती है। संभाग के अन्य हिस्सों में भी तापमान ज्यादा नहीं है। बुधवार को जैसलमेर में पारा 42.6, बाड़मेर में 42.5, फलोदी में 43.2, जालोर में 41.4 और सिरोही में 40 डिग्री मापा गया।
13 मई सबसे गर्म दिन था

इस सीजन में जोधपुर का सबसे गर्म दिन 13 मई को रिकॉर्ड हुआ था। उस दिन पारा 46.3 डिग्री पर पहुंचा। मौसम विभाग के दृष्टिकोण से देखें तो मौसम का नौतपा 6 मई से शुरू हो गया। सात मई से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हुई जो लगातार 13 मई तक बनी रही। 14 मई को भी पारा 45 डिग्री के पार था। इसके अगले दिन से तापमान में कमी आनी शुरू हुई जो अब तक बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो