scriptAyush Hospital waiting for land allotment | दो माह पहले मिली हरी झंडी, फिर भी आयुष अस्पताल को नहीं मिली जमीन | Patrika News

दो माह पहले मिली हरी झंडी, फिर भी आयुष अस्पताल को नहीं मिली जमीन

आयुष चिकित्सालय की स्थापना की कवायद स्थानीय जिम्मेदारों की उदासीनता से पूरी नहीं हो पा रही है। हालात यह है कि जमीन के अभाव में फलोदी में आयुष चिकित्सालय निर्माण का बजट भरतपुर में ट्रांसफर होने के बाद भी जिम्मेदारों की ओर से अस्पताल के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जा रहा है।

जोधपुर

Published: April 30, 2022 01:47:41 pm

दो माह पहले मिली हरी झंडी, फिर भी आयुष अस्पताल को नहीं मिली जमीन

फलोदी (जोधपुर). आयुष चिकित्सालय की स्थापना की कवायद स्थानीय जिम्मेदारों की उदासीनता से पूरी नहीं हो पा रही है।

हालात यह है कि जमीन के अभाव में फलोदी में आयुष चिकित्सालय निर्माण का बजट भरतपुर में ट्रांसफर होने के बाद भी जिम्मेदारों की ओर से अस्पताल के लिए जमीन आवंटन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अब चिकित्सालय की स्वीकृति पर भी तलवार लटकने लगी है।
दो माह पहले मिली हरी झंडी, फिर भी आयुष अस्पताल को नहीं मिली जमीन
दो माह पहले मिली हरी झंडी, फिर भी आयुष अस्पताल को नहीं मिली जमीन
राजस्थान पत्रिका में 15 जनवरी के अंक में खबर प्रकाशित होने के बाद नगर पालिका ने पांच बीघा जमीन आवंटन के लिए स्वायत शासन विभाग को पत्रावली भेजी थी, जिसके बाद विभाग ने 28 फरवरी को 4 हजार वर्ग मीटर भूमि आयुष चिकित्सालय को निःशुल्क आवंटन करने की स्वीकृति जारी कर दी, लेकिन स्वायत्त शासन विभाग से हरी झंडी मिलने के दो माह बाद भी स्थानीय निकाय ने आयुर्वेद विभाग को जमीन आवंटन कर कब्जा सुपुर्द नहीं किया है। ऐसे में आयुष चिकित्सालय निर्माण के लिए नए सिरे से बजट आवंटन की प्रक्रिया भी खटाई में पड गया है।
ढाई साल से जमीन आवंटन का इंतजार

जानकारों की माने तो आयुष चिकित्सालय निर्माण के लिए राज्य सरकार ने करीब ढाई साल पहले 20 दिसम्बर 2019 को फलोदी में आयूष चिकित्सालय स्वीकृत कर भवन निर्माण करवाने की स्वीकृति जारी की, जिसके बाद 19 जनवरी 2020 को जिला कलक्टर ने फलोदी नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को पत्र जारी कर आयुष चिकित्सालय के लिए जमीन आवंटन का पत्र जारी किया, जिसके बाद भवन निर्माण के लिए पांच लाख का बजट भी आवंटन कर दिया गया, लेकिन जमीन के अभाव में बजट लैप्स होने से बचाने के लिए गत जनवरी माह में बजट भरतपुर को आवंटन किया गया।
अब इस पेच में उलझी प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार आयुर्वेदिक विभाग की ओर से फलोदी में आयुष चिकित्सालय भवन निर्माण के लिए 5 बीघा भूमि मांगी गई थी, लेकिन स्वायत्त शासन विभाग ने 4 हजार वर्गमीटर यानि करीब ढाई बीघा भूमि का आवंटन किया है। ऐसे में नगर पालिका की ओर से आर्युेवेद विभाग को आवंटन प्रक्रिया के लिए नया लेटर जारी कर भूमि प्राप्त करने की सहमति मांगी जाएगी।
जिसका लेटर जारी होने का अभी इंतजार है। नगरपालिका की ओर से लेटर जारी होने के बाद आयुर्वेदिक विभाग की ओर से नया लेटर जारी कर सहमति जारी होने के बाद जमीन का कब्जा सुपुर्द करने की प्रक्रिया जारी की जाएगी। ऐसे में अभी जमीन आवंटन की प्रक्रिया अभी उलझी हुई है।
देर शाम जारी किया लेटर

आयुष चिकित्सालय की जमीन आवंटन के बाद भी कब्जा सुपुर्द नहीं करने के पत्रिका के सवाल के बाद नगरपालिका तार्यालय से शुक्रवार शाम को आयुष विभाग से सहमति के लिए लेटर जारी किया गया। जिसे स्थानीय आयुष चिकित्सक डॉ. मुकेश सुथार के सुपुर्द किया गया।
जमीन का मिले कब्जा तो करें बजट की डिमाण्ड

आयुष चिकित्सालय भवन निर्माण के लिए नगरपालिका को 4 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटन की स्वीकृति जारी हुई है। इस सम्बन्ध में हमारे पास हाल ही मे लेटर आया है, लेकिन कब्जा अभी हमें सुपुर्द नहीं किया गया है। जमीन का कब्जा मिले तो नए सिरे से भवन निर्माण के लिए बजट आवंटन की प्रक्रिया शुरू करवाया जावे।
- डॉ. मनोहरसिंह राठौड, उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग, जोधपुर

इसलिए हुई देरी

आयुष चिकित्सालय के लिए मांगी गई जमीन से आधी जमीन की स्वीकृति जारी हुई है। पहले अधिशाषी अधिकारी नही थे और अब मैं अवकाश पर हूं। ऐसे में प्रक्रिया में देरी हुई है। आयुष विभाग से 4 हजार वर्गमीटर की जमीन आवंटन की सहमति लेटर जारी कर कब्जा सुपुर्द किया जाएगा।
- चन्द्रप्रकाश जीनगर प्रभारी भूमिशाखा, नपा, फलोदी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.