scriptBaba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला | Baba Ramdev Mela: Police made these arrangements to stop stampede | Patrika News
जोधपुर

Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला

– बाबा रामदेव मेले में जातरुओं की भीड़ से आशंकित पुलिस व प्रशासन- पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता मांगा

जोधपुरAug 18, 2022 / 12:55 pm

Vikas Choudhary

,,

Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला,Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला

जोधपुर।
खाटू श्यामजी मंदिर में भगदड़ से श्रद्धालुओं की मौत ने जोधपुर के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है। जोधपुर के मसूरिया (Masuriya) में बाबा रामदेव मंदिर (Baba Ramdev temple) में जातरुओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है और भगदड़ जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए इस मर्तबा पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था (Tight security arrangements in Baba Ramdev Mela) में खासा बदलाव किया है। मेला परिसर के आस-पास के सम्पूर्ण क्षेत्र में भीड़ का दबाव कम करने के लिए बैरिकेडिंग की गई है।
आने व जाने के मार्ग पृथक-पृथक किए
मंदिर व आस-पास किसी भी तरह की भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने मेला परिसर के चारों तरफ बैरिकेडिंग की है। जातरुओं के आने व जाने के मार्ग अलग-अलग किए हैं। डिवाइडर के बीच बने कट को बैरिकेडिंग कर बंद किया गया है। पुलिस व यातायता पुलिस के अधिकारी व जवान तैनात किए गए हैं।
वाहनों का प्रवेश रोका, पैदल को अनुमति
पुलिस ने मंदिर परिसर को अभी से सुरक्षा घेरे में ले लिया है। जातरुओं के वाहन को मंदिर से काफी दूर ही रोककर पैदल जाने दिया जा रहा है। ताकि मंदिर के आस-पास जातरुओं का दबाव कम हो सके। बीएफएमडी से जांच के बाद ही जातरुओं को मंदिर परिसर में प्रवेश दिया जाएगा।
पहाड़ी व नाडी पर सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात
मंदिर में दर्शन के बाद अधिकांश जातरू मसूरिया पहाड़ी पर डाली बाई मंदिर के दर्शन करने जाते हैं। इस दौरान भीड़ की वजह से हादसे होने की आशंका रहती है। ऐसे में पहाड़ी पर भी पुलिस तैनात रहेगी।हालांकि मंदिर की नाडी गहरी नहीं है। फिर भी सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे।
व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है, अतिरिक्त जाब्ता लगेगा
पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) गौरव यादव का कहना है कि मेले की सुरक्षा व्यवस्था में इस बार बदलाव किया जा रहा है। भीड़ को देखते हुए सड़क पर भी बैरिकेडिंग होगी। जातरुओं के होल्ड करने वाले क्षेत्र को बढ़ाया जाएगा। अमूमन दर्शन के बाद निकासी के दौरान भगदड़ हाेने का अंदेशा रहता है। इसे रोकने के लिए निकासी द्वार अलग करने पर विचार किया जा रहा है। कुछ और बिंदुओं पर भी चर्चा की जा रही है। सुरक्षा बंदोबस्त के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ते की मांग की गई है।

Home / Jodhpur / Baba Ramdev Mela : मेले में भगदड़ रोकने के लिए पुलिस ने किए यह इंतजाम, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो