scriptभंवरी देवी अपहरण व हत्या मामला: सुनवाई जारी, व्हील चेयर पर पेश हुए मदेरणा | Bhanwari Devi abduction and murder case | Patrika News

भंवरी देवी अपहरण व हत्या मामला: सुनवाई जारी, व्हील चेयर पर पेश हुए मदेरणा

locationजोधपुरPublished: May 23, 2017 12:30:00 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

बहुचर्चित एएनएम भंवरी देवी अपहरण व हत्या के मामले में सोमवार को अनुसूचित जाति जनजाति मामलों की विशेष अदालत में नियमित सुनवाई हुई।

Bhanwari Devi case

Bhanwari Devi case

बहुचर्चित एएनएम भंवरी देवी अपहरण व हत्या के मामले में सोमवार को अनुसूचित जाति जनजाति मामलों की विशेष अदालत में नियमित सुनवाई हुई। कोर्ट में सीबीआई के गवाह बीएसएनएल के अधिकारी एच.पी. सिंघल के बयान हुए। सुनवाई के दौरान मामले के आरोपियों को भी पेश किया गया। पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा को व्हील चेयर पर पेश किया गया। मंगलवार भी मामले में नियमित सुनवाई जारी रहेगी।
READ MORE: एएनएम भंवरी देवी अपहरण व हत्या मामला: सीबीआई इंस्पेक्टर से बचाव पक्ष की जिरह पूरी

वैसे तो देश में आज तक कई केस ऐसे हुए जो हैरान कर देने वाले हैं, लेकिन एक केस ऐसा भी था, जिसने राजस्थान की ही नहीं भारत की राजनीति के मायने भी बदल कर रख दिए। पूरे देश के जनमानस के मन में अजीबोगरीब सवाल पैदा करने वाला ये एक ऐसा किस्सा था, जिसने आम आदमी से लेकर पुलिस, सीबीआई और बड़े-बड़े राजनेताओं को झकझोर कर रख दिया। इस मिस्ट्री का एक-एक पहलू जैसे-जैसे खुलता गया लोग चौंकते गए। ये मामला जुड़ा था एक एएनएम यानी ऑक्सिलरी नसज़् मिडवाइफ से, जो सितंबर 2011 में अचानक गायब हो गई। 
READ MORE: नहीं छूट पा रहे भंवरी के भंवर से

इसके बाद रहस्य परत दर परत खुलता चला गया। तार जुड़े राजस्थान के तत्कालीन जलदाय मंत्री महिपाल मदेरणा और कांग्रेस विधायक मलखान विश्नोई से। मामले में ऑडियो क्लिप और सीडी भी उजागर हुई, जिससे दिखाई दिए कई कॉन्ट्रोवशिज़्यल वीडियो शूट। इस सेक्स स्कैंडल में ऑडियो क्लिप भी सामने आए, जिससे केस को सुलझाने में बल मिला। महरपाल मदेरणा और मलखान विश्नोई सहित कई और भी लोग इसमें दोषी हैं, लेकिन भंवरी को भी बेबस और लाचार मानना बेवकूफी होगी। उसने जो भी किया अपनी मजीज़् से और पूरे होशोहवास में किया। उसने आगे बढऩे के लिए और महत्वाकांक्षाओं के चलते पहले उक्त मंत्रियों से संबंध बनाए और फिर जब उसकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो साजिश और ब्लैक मेलिंग का घिनौना खेल भी खेला। ऐसा लगता है कि अश्लील सीडी के बारे में भंवरी को पहले से ही मालूम था। इस सेक्स कांड के सामने आने के बाद भारत की सामाजिक धारणाओं व परंपरा पर गहरा प्रहार हुआ है।
केस के बारे में पूरी डिटेल जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

राजनीति और सेक्स का कॉकटेल है ‘भंवरी देवी प्रकरण’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो