भारत रत्न राजीव गांधी ने जोधपुर में संबोधित की थी अंतिम सभा

MI Zahir

Publish: Aug, 20 2018 05:05:48 PM (IST) | Updated: Aug, 20 2018 05:14:44 PM (IST)

Jodhpur, Rajasthan, India

भारत रत्न राजीव गांधी ने जोधपुर में संबोधित की थी अंतिम सभा

जोधपुर. युवा तुर्क कहे जाने वाले भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अपने निधन से दस दिन पहले जोधपुर में चुनाव सभा को संबोधित किया था।

आज से करीब 27 वर्ष पूर्व तत्कालीन युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने जोधपुर में आमसभा संबोधित की थी। इस सभा के दस दिन बाद ही राजीव गांधी का पैरुम्बुदूर में चुनावी सभा के दौरान आत्मघाती विस्फोट में निधन हो गया था। उन दिनों सर्वाधिक लोकप्रिय व अपने जमाने में युवा तुर्क रहे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अपनी मृत्यु से दस दिन पहले जोधपुर में आमसभा संबोधित की थी। इस दौरान उन्होंने शहर के लोगों से खुल कर मुलाकात की थी। जोधपुर में हुई सभा में तत्कालीन पूर्व सांसद अशोक गहलोत, तत्कालीन पूर्व विधायक स्व. मानसिंह देवड़ा व प्रदेश कांग्रेस के तत्कालीन महामंत्री स्व. जुगल काबरा मंचासीन थे। राजीव गांधी का 21 मई 1991 को श्री पैरुम्बुदूर में निधन हो गया था।

वहीं स्टेज बनाया गया था
यह शायद 10 या 11 मई 1991 की बात है। उस सभा के लिए राजीव गांधी को बम्बा-हाथीराम का ओडा से होते हुए घंटाघर के सामने मंदिर के बाहर ला कर उतारा गया था। वहीं स्टेज बनाया गया था। राजीव गांधी मंच पर पहले पहुंच गए थे और गहलोत पीछे रह गए थे। इस पर राजीव गांधी ने कहा था, अरे भई अशोक कहां हैं? कहां हैं अशोक? राजीव गांधी ने जैसे ही यह बोला था,आवाज माइक पर गंूज उठी थी।

सभा में जनसैलाब उमड़ पड़ा था
उस सभा में हजारों का जन सैलाब उमड़ पड़ा था। उनका भाषण लोगों ने रिकॉर्ड किया था। जब राजीव गांधी का निधन हुआ था तो स्टेडियम, बम्बा और नई सड़क की दुकानों पर टेप रिकॅार्डर पर उनका भाषण कई दिनों तक सुनाया गया था। उनकी आवाज सुन कर लोग वहीं रुक जाते और उनकी आंखें नम हो जाती थीं।

जोधपुर जैसलमेर आए थे राजीव सोनिया
पीसीसी के पूर्व सदस्य पवन मेहता ने बताया कि उससे पहले राजीव गांधी और सोनिया गांधी अस्सी के दशक में यहां घूमने आए थे और जैसलमेर में ऊंट पर बैठ कर सैर की थी। यह इस युगल की एक यादगार यात्रा थी।

राजीव गांधी जयंती श्रद्धा से मनाई

राजीव गांधी की जयंती सोमवार को जोधपुर में श्रद्धा के साथ मनाई गई। इस अवसर पर जोधपुर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। जोधपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से कांग्रेस कार्यालय में उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। इस मौके पर दोनों जगह पर जोधपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सईद अन्सारी, मुख्यमंत्री के पूर्व सांस्कृतिक सलाहकार रमेश बोराणा, जेडीए में प्रतिपक्ष के नेता राजेंद्रसिंह सोलंकी,कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता अजय त्रिवेदी,सुपारस भंडारी व आनंदसिंह चौहान और महिला कांग्रेस की शुभलक्ष्मी पुरोहित व पूर्व पार्षद जाफरान सहित बड़ी संख्या में महिलएं मौजूद थीं। इधर मानजी का हत्था स्थित भारत सेवा संस्थान में भी पुष्पांजलि अर्पित की गई। प्रभारी नरपतसिंह कच्छवाह ने बताया कि संस्थान में आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में संस्थान में अध्ययनरत विद्याथियों, कर्मचारियों व समाजसेवियों ने भाग लिया। वहीं भारत रत्न राजीव गांधी विकास मंच की ओर से राजीव गांधी चौक स्थित प्रतिमा पर गंगा जलाभिषेक व पुष्पांजलि का आयोजन किया गया।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned