scriptbig relief in water, jodhpur will get water after closer | पानी को लेकर आई बड़ी राहत... रेगिस्तान में जल्द सुधरने वाले हैं हालात | Patrika News

पानी को लेकर आई बड़ी राहत... रेगिस्तान में जल्द सुधरने वाले हैं हालात

पंजाब से छोड़ा पानी, प्रति घंटे 200 क्यूसेक बढ़ाया, 1 जून को जोधपुर पहुंचने की उम्मीद
अभी कुछ दिन पेयजल सप्लाई में जारी रहेगा 72 घंटे का अंतराल

 

जोधपुर

Published: May 25, 2022 12:40:14 pm

करीब 65 दिन की नहरबंदी और इससे Marwar में भीषण होते हालात के बीच राहत की खबर है। Punjab से Rajasthan फीडर नहर में पानी छोड़ दिया गया है। पहले किसी नुकसान से बचने के लिए महज 100 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसे प्रति घंटा 200 क्यूसेक बढ़ाया जाएगा। नहर जब पूरी क्षमता से चलेगी तो पानी जोधपुर पहुंचने में आठ दिन का समय लगेगा।
पानी को लेकर आई बड़ी राहत... रेगिस्तान में जल्द सुधरने वाले हैं हालात
पानी को लेकर आई बड़ी राहत... रेगिस्तान में जल्द सुधरने वाले हैं हालात
राहत की उम्मीद

वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार 29 तारीख की दोपहर तक मदासर पानी पहुंचने की संभावना है। मदासर से Rajiv Gandhi Lift Canal होते हुए जोधपुर तक पानी पहुंचने में ढाई दिन का समय लगेगा।
नहर के रास्ते की सभी डिग्गियां खाली

Indira Gandhi Nahar IGNP की पंजाब से लेकर जोधपुर के रास्ते की सभी डिग्गियां करीब खाली है। ऐसे में हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू व रास्ते में जितनी ही डिग्गियां आएगी, उनको भरते हुए पानी मदासर-जोधपुर पहुंचेगा। सामान्य तौर पर जिस पानी को पहुंचने में पांच से छह दिन लगते हैं, अब इन परििस्थतियों में आठ दिन से अधिक लग सकते हैं। शहर में वर्तमान में 11 दिन की पेयजल सप्लाई जितना पानी संचित है।
अभी 72 घंटे में जारी रहेगी पेयजल सप्लाईपानी के Jodhpur City पहुंचने में अभी समय है, ऐसे में जिला कलक्टर ने अपील जारी है। उन्होंने कहा कि जब तक पानी जोधपुर नहीं पहुंच जाता, तब तक 72 घंटे में पेयजल सप्लाई का शेडयूल जारी रहेगा। उन्हाेंने जल संचय और भामाशाहों से भी जरूरतमंद क्षेत्रों में टैंकर परिवहन से जल उपलब्ध करवाने की अपील की है।
शहर में भी आ गई टैंकर चलाने की नौबत, हांफने लगी पाइप लाइन

अब तक पेयजल संकट से ग्रामीण क्षेत्र की परेशान थे और टैंकर सप्लाई की जा रही थी। लेकिन अब शहर में भी पाइप लाइन हांफ गई है। टेल एंड के कई क्षेत्रों में पानी या तो नहीं पहुंच रहा है या फिर कम दबाव से आ रहा है। इसी कारण टैंकर आपूर्ति शुरू की जा चुकी है। अतिरिक्त जिला कलक्टर(तृतीय) हेमेन्द्र नागर के अनुसार मधुबन कॉलोनी, केके कॉलोनी, सिंधियों का बास, बकरा मण्डी, व्यास पार्क, डर्बी कॉलोनी जैसे टेल एण्ड क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार टैंकरों की सप्लाई शुरू की गई है। शहर को 18 जोन में विभक्त कर 54 प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों को नियुक्त किया है।
टैंकर के दाम भी बढ़ाए

शहर में निजी ट्यूबवेल पर भी वेटिंग चल रही है। एक ट्रैक्टर टैंकर के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। पत्रिका ने चौपासनी रोड पर ऐसे निजी ट्यूबवेल पर पानी भरने की पड़ताल की तो सामने आया कि डेढ़ से दो दिन की वेटिंग चल रही है। एक ट्रेक्टर टैंकर 10 चक्कर लगा चुका है। पहले एक फेरे के 300 रुपए तक लेते थे, अब 500 रुपए तक लिए जा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

हैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीपीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Mumbai: एक और शानदार स्लीपिंग पॉड होटल शुरू, कम कीमत में मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें बुकिंग व प्राइस की डिटेल्सIND vs ENG, 5th Test Match Day 3 Live Updates: भारत को लगा करारा झटका, विराट कोहली 20 रन बनाकर आउट'मैं उन्हें गोली मारने को भी तैयार',पीसी जॉर्ज की पत्नी ने CM विजयन को दी खुलेआम धमकीAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या को पहले डकैती का एंगल दिया गया, इसकी जांच करवाएंगे- डिप्टी सीएममहाराष्ट्र में मानसून की रफ्तार होगी तेज, मौसम विभाग ने की मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.