संभावनाओं के बीच होगा शुरू होगा ब्लड बैंक

संभावनाओं के बीच होगा शुरू होगा ब्लड बैंक

Manish Panwar | Publish: Jun, 09 2018 12:23:32 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी के राजकीय चिकित्सालय के प्रथम तल पर स्थापित ब्लड बैंक का आखिर 11 जून को उद्घाटन होने जा रहा है, लेकिन उद्घाटन कई आशंकाओं व संभावनाओं के बीच होगा।

फलोदी. आपातकालीन परिस्थितियों में प्रसूताओं व घायलों को रक्त उपलब्ध करवाने के लिए फलोदी के राजकीय चिकित्सालय के प्रथम तल पर स्थापित ब्लड बैंक का आखिर11 जून को उद्घाटन होने जा रहा है, लेकिन ब्लड बैंक का उद्घाटन कई आशंकाओं व संभावनाओं के बीच होगा। क्योंकि यहां ब्लड बैंक में अब तक पूरा स्टाफ नियुक्त नहीं किया गया है। वहीं दूसरी तरफ उद्घाटन के बाद ब्लड बैंक शुरू होने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि यहां ब्लड बैंक में एक लैब टैक्नीशियन को प्रतिनियुक्ति पर लगाया गया है।
डेढ़ साल बाद होगा उद्घाटन-

फलोदी के राजकीय चिकित्सालय में ब्लड बैंक का निर्माण २०१६ में पूर्ण हो गया तथा आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध करवा दिए गए थे, लेकिन यहां पैथोलॉजिस्ट नहीं होने के कारण ब्लड बैंक को लाइसेंस नहीं मिल सका। फिर ब्लड बैंक को पैथोलॉजिस्ट मिला तो लाइसेंस भी मिल गया। लाइसेंस मिलने के बाद यहां स्टॉफ नहीं होने के कारण ब्लड बैंक शुरू नहीं हो पा रहा है। अब ब्लड बैंक का उद्घाटन ११ जून को होना तय किया गया है।
आशंकाएं और संभावनाएं-

ब्लड बैंक के उद्घाटन की तारीख निर्धारित होने के साथ ही ब्लड बैंक के शुरू होने से मरीजों को राहत मिलने की आस बंध गई है, लेकिन फलोदी अस्पताल प्रशासन मात्र पैथोलॉजिस्ट व टेक्नीशियन के साथ ब्लड शुरू होने की संभावनाओं को नकार रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपलब्ध स्टाफ से ही ब्लड बैंक को शुरू करने की बात कह रहे हैं। अस्पताल प्रशासन ब्लड बैंक में कम्प्यूटर ऑपरेटर, सोशल मोबिलाइजर, वार्ड बॉय, स्वीपर की आवश्कता बता रहा है। एैसे में ब्लड बैंक का उद्घाटन तो हो जाएगा, लेकिन इसके शुरू होने पर अब भी संशय बरकरार है।

पत्रिका ने उठाया था मुद्दा-

फलोदी के ब्लड बैंक को शुरू करने को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 'रक्तदान-जीवनदानÓ अभियान चलाया। जो करीब ११ माह से लगातार जारी है। जिसमें जुलाई 2017 को 'कागजों में उलझा ब्लड बैंकÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर अभियान शुरू किया गया तो अप्रेल २०१८ में ब्लड बैंक को लाइसेंस मिल गया। फिर ब्लड बैंक को शुरू करने के लिए फिर से पत्रिका ने मुहिम चलाई। जिसमें ७ मई २०१८ को 'लाइसेंस देकर स्टाफ देना भूल गया विभागÓ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का ध्यान इस ओर आकृष्ट करवाया। लिहाजा अब ब्लड बैंक को एक टेक्नीशियन तो मिल गया है तथा बाकी का स्टाफ मिलना है।

इनका कहना है-
ब्लड बैंक फलोदी के उद्घाटन के लिए केन्द्रीय राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वीकृति दे दी है। वे ११ जून को सुबह १० बजे ब्लड बैंक का उद्घाटन करेंगे।

पब्बाराम विश्नोई, विधायक, फलोदी
ब्लड बैंक में लैब टेक्नीशियन को प्रतिनियुक्ति पर लगाया गया है तथा उद्घाटन के बाद वर्तमान में उपलब्ध स्टाफ से ब्लड बैंक शुरू हो जाएगा।

डॉ. सुरेन्द्र ङ्क्षसह चौधरी, सीएमएचओ, जोधपुर
ब्लड बैंक को शुरू करने के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर, सोशल मोबिलाइजर, वार्ड बॉय, स्वीपर की आवश्कता है।

डॉ. रविन्द्र परमार, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, राजकीय चिकित्सालय, फलोदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned