scriptBrain surgery done through a half-cm hole with a telescope | दूरबीन से आधे सेमी के छेद से किया दिमाग का ऑपरेशन | Patrika News

दूरबीन से आधे सेमी के छेद से किया दिमाग का ऑपरेशन

 

 

एमडीएम अस्पताल

जोधपुर

Published: December 22, 2021 11:02:06 pm

जोधपुर. संभाग के सबसे बड़े मथुरादास माथुर अस्पताल के न्यूरोसर्जरी विभाग ने दूरबीन से एक दुर्लभ ऑपरेशन कर दिखाया है। इसमें जिसमे 1/2 सेमी के छेद से पानी की थैली के रास्ते की रुकावट को खोला गया।
इंडोस्कोपिक थर्ड वेंट्रिकुलोस्टॉमी नामक सर्जरी को सीनियर प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डॉ सुनील गर्ग के नेतृत्व में सहायक आचार्य डॉ दिव्यम शर्मा और डॉ पंकज गुप्ता व रेजिडेंट डॉ अखिलेश कुमार की टीम ने जटिल ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। डॉ गर्ग ने बताया कि मोहम्मद नाम के मरीज़ को बहुत लंबे समय से सिर दर्द और उल्टी की तकलीफ थी। एमआरआइ करने पर पता चला कि उसे पानी की थैली, जिससे वेंट्रिकल कहते हैं, उसके रास्ते में रुकावट थी। आम तौर पर इस बीमारी में एक शंट नामक पाइप डाल दिया जाता है, जो इंसान की पूरी उम्र रहता है। लेकिन इस पाइप में संक्रमण और रुकावट की समस्या हमेशा रहती है। दूरबीन (एंडोस्कोप) जैसी नई तकनीक की वजह से इस बीमारी के इलाज में नई उम्मीद की लहर जगी है। जिसमें दूरबीन से पानी की थैली का रास्ते की रुकावट को खोलना संभव हो गया है। इस ऑपरेशन को भारत में बहुत ही कम जगह किया जाता है और ऐसा ऑपरेशन एमडीएम अस्पताल ने पहली बार किया गया। डॉ शर्मा ने बताया की मरीज की सिर में एक 1/2 सेमी के छेद से दूरबीन को डाला गया और गुब्बारे से पानी का रास्ता खोला गया। मरीज अब स्वस्थ है और उसके सिर दर्द में भी आराम है। ये ऑपरेशन जटिल था तथा एक दो मिमी की चूक से मरीज की जान को खतरा भी हो सकता था। इस ऑपरेशन में निश्चेतना विभाग से डॉ ् शोभा उÓजवल, डॉ मोनिका, डॉ अभास छाबड़ा और ओटी तकनीशियन रेखा, सुनील, युवराज ने सहयोग दिया। प्रिंसिपल डॉ एसएस राठौड़ और अधीक्षक डॉ एमके आसेरी ने पूरी टीम को बधाई दीं।
दूरबीन से आधे सेमी के छेद से किया दिमाग का ऑपरेशन
दूरबीन से आधे सेमी के छेद से किया दिमाग का ऑपरेशन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीबाघिन के हमले से वाइल्ड बोर ढेर, देखते रहे गए पर्यटक, देखें टाइगर के शिकार का लाइव वीडियोइन 4 राशि की लड़कियों का हर जगह रहता है दबदबा, हर किसी पर पड़ती हैं भारीआनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, जुगाड़ जीप बनाने वाले शख्स को बदले में दी नई Mahindra BoleroFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रबिहार में तिरंगा फहराने के दौरान पाइप में करंट से बच्चे की मौत, कई झुलसेरेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितUP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां जेल से ही करेंगे नामांकन, कोर्ट ने दी अनुमतिहाईवे के ओवरब्रिजों में सीरियल बम प्लांट, जानिए सीएम योगी के लिए लेटर में क्या लिखा, Videoकिसान मनाएंगे विश्वासघात दिवस, करेंगे पीएम मोदी का पुतला दहन, जानिए क्यों ?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.