scriptदूध खरीद के दामों में कटौती पर लगा ब्रेक | Brakes on reduction in milk procurement prices | Patrika News
जोधपुर

दूध खरीद के दामों में कटौती पर लगा ब्रेक

– सरस ने लागू की 21 मई वाली खरीद दर

जोधपुरJun 13, 2021 / 07:01 pm

Amit Dave

दूध खरीद के दामों में कटौती पर लगा ब्रेक

दूध खरीद के दामों में कटौती पर लगा ब्रेक

जोधपुर।
पश्चिमी राजस्थान दुग्ध सहकारी संघ लिमिटेड (सरस) जोधपुर की ओर से 10 मई से दूध खरीद में की जा रही कटौती पर सहकारी दुग्ध समितियों व किसानों के विरोध के बाद आखिरकार ब्रेक लगा गया। सरस डेयरी ने पशुपालक किसानों व भारतीय किसान संघ के विरोध के बाद 1 जून को दूध खरीद में की गई कटौती को वापस लेते हुए 21 मई को प्रभावी दूध खरीद दर को पुन: लागू करते हुए 11 जून से पशुपालकों से दूध खरीद के दामों में आंशिक बढ़ोतरी की है। अब 11 जून से पशुपालकों से 4 फैट व 8.5 एसएनएफ के दूध खरीद के दाम 24.82 रुपए से बढ़कर पुन: 25.68 रुपए लीटर कर दी गई है। इससे दुग्ध उत्पादक किसानों को कुछ राहत मिली है।

तीन बार घटाएं दाम
सरस डेयरी जोधपुर की ओर से 11 मई, 21 मई व 1 जून को लगातार दूध खरीद के दामों में कटौती करते हुए करीब 3 रुपए लीटर की कमी कर दी गई थी। गत माह 11 मई के बाद दूसरी बार खरीद दामों में 21 मई को कटौती कर दूध के दाम 25.68 रुपए लीटर किए गए, 1 जून को तीसरी बार कटौती कर 24.82 रुपए लीटर कर दिया था।

पत्रिका ने प्रकाशित की थी खबर
दुग्ध उत्पादक किसानों की समस्या को देखते हुए राजस्थान पत्रिका ने 5 जून को ‘ दूध के दाम 3 रुपए लीटर घटाएं, पशुआहार 300 रुपए महंगाÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

मई माह में की गई कटौती को वापस लिया जाए
डेयरी की ओर से लगातार दूध खरीद के दामों में की गई कटौती से पशुपालकों को नुकसान उठाना पड़ रहा था। डेयरी ने खरीद दामों में की गई कटौती को आंशिक रुप से वापस लिया है। भारतीय किसान संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख तुलछाराम सिंवर ने बताया कि मई माह में दूध खरीद में की गई कटौती को वापस लिया जाए, पशुआहार के बढ़े दाम वापस लिए जाए अन्यथा किसान आंदोलन को मजबूर होंगे।
—–
किसानों की मांगों को देखते हुए दूध खरीद दाम में बढ़ोतरी की। कोरोना को देखते हुए मांग-पूर्ति की स्थिति सामान्य होते ही दाम बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा।
रामलाल विश्नोई, अध्यक्ष
पश्चिमी राजस्थान दुग्ध सहकारी लिमिटेड जोधपुर

Home / Jodhpur / दूध खरीद के दामों में कटौती पर लगा ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो