scriptBudget awaited for Anganwa Krishi Mandi | आंगनवा कृषि मंडी के लिए बजट का इंतजार | Patrika News

आंगनवा कृषि मंडी के लिए बजट का इंतजार

- कृषि मंडी समिति ने भेजा 60 करोड़ का प्रस्ताव
- 144 बीघा पर बनेगी अत्याधुनिक कृषि उपज मंडी
- बजट मिलते ही शुरू होगा काम

जोधपुर

Published: January 12, 2022 10:30:58 pm

जोधपुर।
शहर से करीब 8 किमी दूर आंगणवा में प्रस्तावित अनाज मंडी के लिए कवायत तेज हो गई है। कृषि उपज मंडी समिति की ओर से राज्य सरकार को करीब 60 बजट प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें मंडी समिति ने 25 प्रतिशत सब्सिडी के लिए केन्द्र सरकार से आवेदन कर रखा है। कुछ राशि मंडी समिति के कोष से उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, शेष करीब 40 करोड़ रुपए के लिए सरकार से ऋण की मांग की है। जो मंडी समिति की ओर से मंडी निर्माण के बाद आवंटन व व्यापार कार्य शुरू होने के बाद वापस अदा कर दिया जाएगा।
---
चारदिवारी व इंक्यूबेशन सेंटर निर्माण कार्य चल रहा
मंडी समिति की ओर से चारदिवारी निर्माण कार्य चल रहा है। मंडी समिति की ओर से अतिरिक्त ली गई 54 बीघा जमीन पर चारदिवारी का निर्माण कार्य चल रहा है। जबकि पूर्व में ली गई 90 बीघा जमीन पर चारदिवारी बनी हुई थी। इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से 100 प्रतिशत सब्सिडी पर करीब 3 करोड़ रुपए लागत का इंक्यूबेशन सेंटर का भी निर्माण कार्य चल रहा है।
---
100-100 फीट चौड़ी सडक़ें होंगी
आंगणवा में नई मंडी 144 बीघा जमीन पर बनेगी। नई मंडी की सडक़ें 100-100 फ ीट चौड़ी होंगी। किसानों व व्यापारियों के लिए पाथ-वे बनेगा। साथ ही ऑक्शन प्लेटफ ार्म, बाउंड्रीवॉल, पानी की टंकी, प्याऊ, कियोस्क, चाय की थडिय़ां, जलपान गृह, सीवरेज लाइन, स्ट्रीट लाइटें, ऑफि स बिल्डिंग, ऑक्शन हॉल, बैंक, किसान कलेवा, किसान गेस्ट हाउस, आने-जाने के लिए वे-ब्रिज। व्यापारियों की दुकानों के आगे खुले बरामदे होंगे। वेयरहाउस, एग्रो प्रोसेस की यूनिट के लिए अलग से जमीन का आवंटन होगा।
------
आंगणवा में प्रस्तावित नई अनाज मंडी के निर्माण कार्य के लिए सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। सरकार की ओर से बजट आवंटन होते ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।
सुरेन्द्रसिंह राठौड़, सचिव
राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि उपज मंडी समिति
----
आंगनवा कृषि मंडी के लिए बजट का इंतजार
आंगनवा कृषि मंडी के लिए बजट का इंतजार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.