script

इस नए पैटर्न से सीए की परीक्षा हुई शुरू

locationजोधपुरPublished: May 03, 2018 05:33:06 pm

– सीपीटी की जगह पहली बार सीए फाउण्डेशन 10 मई से, जोधपुर में बैठेंगे 58 परीक्षार्थी

– सीपीटी जून 2019 तक रहेगी, आज आवेदन की अंतिम तिथि

– 12 मई को फाइनल का इलेक्टिव पेपर

– पहली बार स्टूडेंट्स परीक्षा कक्ष में ले जा सकेंगे पुस्तक व नोट्स

जोधपुर . दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से देशभर में चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) पाठ्यक्रम लागू करने के बाद पहली बार नए पैटर्न से परीक्षा बुधवार से शुरू हुई। बुधवार को सीए फाइनल का प्रथम ग्रुप का पेपर था। इसमें जोधपुर से पुराने व नए पाठ्यक्रम से 961 परीक्षार्थी बैठे। नए पाठ्यक्रम में 40 परीक्षार्थी थे। इंटरमीडिएट और आईपीसीसी की परीक्षा गुरुवार को हुई। सीपीटी के स्थान पर नए पैटर्न से शुरू होने वाली सीए फाउंडेशन परीक्षा 12 मई से शुरू हो रही है। सीए पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली यह परीक्षा पहली बार चार दिन चलेगी। वैसे सीपीटी अभी समाप्त नहीं हुई है। जिन अभ्यर्थियों ने पुराने पाठ्यक्रम से रजिस्ट्रेशन करवा रखा है, उनके लिए जून 2019 तक सीपीटी होगी। इस साल 17 जून को होने वाली सीपीटी परीक्षा के लिए विलम्ब शुल्क सहित आवेदन करने का अंतिम दिन गुरुवार है। अभ्यर्थी एक हजार रुपए के आवेदन शुल्क और 600 रुपए विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन कर सकता है।
नया पाठ्यक्रम टफ, केवल 4 फीसदी छात्र बैठे

सीए फाइनल की नए व पुराने पाठ्यक्रम की परीक्षा में प्रथम गु्रप के लिए रजिस्टर्ड 961 परीक्षार्थियों में से नए पाठ्यक्रम में केवल 40 परीक्षार्थी बैठे। जोधपुर में परीक्षा के लिए पांच परीक्षा केंद्र जेएनवीयू पुराना, बादलचंद सुगनकंवर स्कूल, महिला पीजी महाविद्यालय, सोमानी कॉलेज और महालक्ष्मी स्कूल बनाए गए। नए पाठ्यक्रम के छात्रों की संख्या कम होने से उनका परीक्षा एक केंद्र महालक्ष्मी स्कूल ही रखा गया। सीए फाइनल के दूसरे ग्रुप में 869 परीक्षार्थी बैठेंगे। आईपीसीसी के प्रथम गु्रप में 873 और दूसरे ग्रुप में 966 परीक्षार्थी बैठेंगे।
सीए पाठ्यक्रम में यह हुआ बदलाव
– सीए पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा को अब तक सीपीटी (कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट) नाम से जाना जाता था। नया पैटर्न लागू होने के बाद इसका नाम सीए फाउंडेशन हो गया। सीपीटी में एक पेपर होता था वह भी ऑब्जेक्विट। सीए फाउंडेशन परीक्षा चार दिन 10, 12, 14 व 16 मई तक चलेगी। इसमें दो पेपर ऑब्जेक्टिव व दो सब्जेक्टिव होंगे। सीपीटी हर साल दो बार जून व दिसम्बर में होती है, जबकि सीए फाउंडेशन मई व नवम्बर में होगा।
– आईपीसीसी का नाम अब इंटरमीडिएट हो गया है। पहले सात पेपर होते थे अब आठ होंगे। पुराने रजिस्टर्ड छात्रों के लिए आईपीसीसी जून 2019 तक चलेगी।

12 मई को परीक्षा में ले जाएओ किताबें व नोट्स
आईसीएआई जोधपुर चेप्टर अध्यक्ष अजय सोनी ने बताया कि नए पैटर्न में सीए फाइनल में एक इलेक्टिव विषय रखा गया है। इसमें अनिवार्य विषयों के अलावा स्पेशलाइजेशन के लिए छह में से एक इलेक्टिव सब्जेक्ट को चुनना है। रिस्क मैनेजमेंट, फाइनेंशियल सिक्योरिटीज एंड केपिटल मार्केट, इंटरनेशनल टैक्सेशन, इकोनॉमिक लॉ, ग्लोबल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर्ड और मल्टीडिस्पिलनरी केस स्टडी में से एक विषय चुनना है। यह पेपर ओपन बुक बेस्ड रहेगा यानी स्टूडेंट्स परीक्षा में बुक और नोट्स ले जा सकेंगे। यह परीक्षा पहली बार 12 मई को हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो