Jodhpur: काजरी व आफरी मिलकर बनाएंगे लूणी नदी की डीपीआर

Jodhpur: काजरी व आफरी मिलकर बनाएंगे लूणी नदी की डीपीआर

Gajendra Singh Dahiya | Publish: Jul, 25 2019 09:02:36 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

Jodhpur news

cazri news afri news

गांवों, वाटर शेड, मिट्टी के प्रकार, मिट्टी की गहराई, पानी एवं हवा द्वारा मिट्टी के कटाव की स्थिति आदि जानकारियों का समावेश कर उनका विस्तृत विष्लेषण किया जायेगा।


जोधपुर. लूणी नदी के पुनरूद्धार के लिए विस्तृत कार्यरूप योजना बनाने के लिए काजरी एवं आफ री मिलकर कार्य करेंगे। इसके लिए दोनों संस्थाओं के मध्य जीआईएस आधारित नक्शों के निर्माण एवं उनके द्वारा वानिकी कार्यों की एक विस्तृत कार्ययोजना बनाने के लिए काजरी निदेशक डॉ. ओपी यादव और आफ री निदेशक एमआर बालोच के मध्य एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के तहत लूणी नदी एवं उसकी सहायक नदियों के रिवर मैप, उनके क्षेत्र में आने वाली भूमि, ढलान आदि जानकारियों के साथ क्षेत्र के वन प्रकार एवं वन घनत्व आदि की सटीक एवं विश्वसनीय जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इस प्रकार के डाटाबेस द्वारा विभिन्न भूमि उपयोग तथा अन्य समस्याओं तथा भौगोलिक परिस्थितियों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इसके अंतर्गत लूणी नदी क्षेत्र के नक्शे, विभिन्न जिलों में लूणी नदी की सीमा, उस क्षेत्र में आने वाले विभिन्न गांवों, वाटर शेड, मिट्टी के प्रकार, मिट्टी की गहराई, पानी एवं हवा द्वारा मिट्टी के कटाव की स्थिति आदि जानकारियों का समावेश कर उनका विस्तृत विष्लेषण किया जायेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned