scriptसीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम अब स्कूल से बाहर के सेंटर्स पर होंगे | cbse change exam center pattern | Patrika News

सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम अब स्कूल से बाहर के सेंटर्स पर होंगे

locationजोधपुरPublished: Jul 17, 2019 11:06:51 pm

सेशन 2019-20 से लागू होगी व्यवस्था, सीबीएसई ने जारी किया सर्कुलर- डमी स्कूलों सहित कई फर्जीवाड़ों पर लगेगी लगाम

cbse-change-exam-center-pattern

सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम अब स्कूल से बाहर के सेंटर्स पर होंगे

प्रैक्टिकल एग्जाम्स का भी पैटर्न बदल दिया है। अब 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम्स भी थ्योरी एग्जाम की तरह ही बोर्ड की ओर से तय सेंटर्स पर होंगे। अब तक प्रैक्टिकल एग्जाम स्कूलों में ही होते हैं। बोर्ड ने पिछले कुछ समय से मिल रही शिकायतों के चलते ये कदम उठाया है। आमतौर पर १२वीं क्लास के बच्चों को प्रैक्टिकल एग्जाम्स में फुल माक्र्स मिलते हैं, लेकिन थ्योरी एग्जाम्स में बहुत से स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस पुअर रहती है। बोर्ड ने इसी घपलेबाजी को रोकने के लिए ये कदम उठाया है। देशभर में बड़ी संख्या में डमी स्कूलें हैं, जहां स्टूडेंट्स एडमिशन तो ले लेते हैं, लेकिन पढऩे नहीं आते। वे बाहर कोचिंग सेंटर्स से ही तैयारी करते हैं। वहीं प्रैक्टिकल एग्जाम में उन्हें माक्र्स भी पूरे दे दिए जाते हैं। वहीं बहुत सी स्कूलों में लैब्स जैसी बेसिक फैसिलिटीज भी नहीं होती है। बोर्ड के इस कदम से कई ऐसे कई स्कूलों के फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी, जहां लैब्स ही नहीं है।
स्टूडेंट्स को परेशानी
बोर्ड के इस कदम से स्टूडेंट्स को थोड़ी परेशानी जरूर होगी। प्रैक्टिकल एग्जाम्स के लिए करीब २० परसेंट स्टूडेंट्स को २ से ३ एग्जाम सेंटर्स पर प्रैक्टिकल देने होंगे। साथ ही टीचर्स के लिए भी इंटरनल और एक्सटर्नल फैकल्टी की डेट मैनेज करना चैलेंजिंग रहेगा।
सीबीएसई ने स्कूलों से मांगा डेटा
बोर्ड ने देशभर की सीबीएसई स्कूलों को सर्कुलर जारी करते हुए उनकी फैकल्टी, प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स की लिस्ट और प्रैक्टिकल एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स का डेटा मांगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो