script

नए कार्य शुरू होने की संभावना के चलते सीमेंट कंपनियों ने बढ़ा दिए भाव, दो बार बढ़ गईं कीमतें

locationजोधपुरPublished: Jan 27, 2020 04:47:13 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

मलमास समाप्त होते ही नए कार्यों की शुुरुआत की संभावना के चलते सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट के दामों में वृद्धि कर दी है। हाल यह है कि अब तक कंपनियों ने पिछले 20 दिनों में करीब 30 रुपए प्रति कट्टे का इजाफा कर दिया है। वहीं तीसरी बार 10 रुपए प्रति कट्टे की वृद्धि की संभावना जताई जा रही है।

cement prices get hike in rajasthan with starting of year 2020

नए कार्य शुरू होने की संभावना के चलते सीमेंट कंपनियों ने बढ़ा दिए भाव, दो बार बढ़ गईं कीमतें

अमित दवे/जोधपुर. मलमास समाप्त होते ही नए कार्यों की शुुरुआत की संभावना के चलते सीमेंट कंपनियों ने सीमेंट के दामों में वृद्धि कर दी है। हाल यह है कि अब तक कंपनियों ने पिछले 20 दिनों में करीब 30 रुपए प्रति कट्टे का इजाफा कर दिया है। वहीं तीसरी बार 10 रुपए प्रति कट्टे की वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। इसका भार उपभोक्ता की जेब पर पडेगा। इधर भाव में बढोतरी की संभावना के चलते सीमेट की मांग भी बढ गई है। कारोबारियों की मानें तो दिसम्बर में जितनी सीमेंट उन्होंने बेची थी। उतनी सीमेंट वे बीते 15-20 दिनों में बेच चुके हैं। सीमेंट विक्रेताओं के अनुसार 5 जनवरी को रात 12 बजे के बाद से ही बढना शुरू हुई कीमतों के बाद दो बार सीमेंट के भाव बढ़ गए हैं।
इस माह जबरदस्त तेजी
जनवरी माह में सीमेंट के दाम में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। जो सीमेंट जनवरी माह के शुरू में 322 से 325 रुपए प्रति कट्टे बिक रही थी। वहीं बीते दो बार में 20 रुपए और 10 रुपए प्रति कट्टा की बढोतरी हो गई है। इससे सीमेंट के भाव 355 रुपए प्रति कट्टे हो गए है। इधर गणतंत्र दिवस से पूर्व 10 रुपए प्रति किलो की बढोतरी हुई है तो इस माह सीमेंट 365 रुपए के भाव हो जाएगी।
गत वर्ष के मुकाबले 40 रुपए का इजाफा
गव वर्ष सीमेंट कंपनियों ने नॉन ट्रेड सेल की सीमेंट नीचे में 290 रुपए में बिकी थी जो इस वर्ष बढकर 330 रुपए हो गइ्र है।

बढोतरी के कारण
– जानकारों की माने तो सीमेंट के भाव में वृद्धि का मुख्य कारण मकर संक्रान्ति से नवीन निर्माण कार्य शुरू होना।
– शेयर बाजार में सीमेंट के शेयर के दाम को मेंटेन रखने या उनकी ग्रोथ बढाने भी बता रहे हैं। क्योंकि सीमेंट के शेयर की ग्रोथ बढेगी तो उनकी खरीदारी भी होगी।
– मुम्बई-दिल्ली एक्सप्रेस वे के निर्माण के दौरान सीमेंट की डिमाण्ड बढऩा है।
ट्रेड सेल की सीमेंट की कीमत (रुपए प्रति कट्टा)
– ओपीसी 380 (बिना राख मिश्रित सीमेंट)
– पीपीसी 355 (ओपीसी में राख मिश्रित सीमेंट )

नॉन ट्रेड सेल सीमेंट की कीमत (रुपए प्रति कट्टा)
– ओपीसी 330 (बिना राख मिश्रित सीमेंट)
– पीपीसी 300 (ओपीसी में राख मिश्रित सीमेंट )
इनका कहना है
आम लोगों पर पडेगा असर सीमेंट के भाव में बढोतरी से आम लोगों पर असर पडेगा। कंपनियों की ओर से सीमेंट की कीमतें बढ़ाई गई है और एक कंपनी के बाद अमूमन सभी कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं। अगर कंपनियों ने इसी तरह भाव बढाए तो आने वाले दिनों में सीमेंट 345 से 365 के आंकडे को छू जाएगा।
-आनंद मूंदड़ा, सीमेंट डिस्ट्रीब्यूटर

ट्रेंडिंग वीडियो