lockdown:कोई मालपुए-रसगुल्ले तो कोई बना रहा पानीपुरी

- बदल गया खाने का मैन्यू

- जोधपुर के लोग बिना मीठा खाए नहीं रह सकते
- लॉकडाउन में घर में बैठे लोग पूरा कर रहे कुकिंग का शौक

By: Amit Dave

Published: 06 Apr 2020, 06:01 PM IST

जोधपुर।
जोधपुर के लोग खाने के शौकीन है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन में लोग अपने घरों में कैद होकर रह गए है। इस लॉकडाउन पीरियड में लोग अपने परिवार को समय दे रहे है और क्वालिटी टाइम बिता रहे है। कुछ लोग घरेलू कार्यो में सहयोग कर रहे है, वहीं कुछ अपने कुकिंग के शौक को पूरा कर रहे है। लॉकडाउन में शहर के अधिकांश घरों में खाने का मैन्यू ही बदल गया है। कोई बेसन की चक्की तो कोई रसगुल्ले बना रह है। कोई नमकीन, फास्ट फूड, मिठाई व अलग-अलग आयटम बनाकर अपने शौक को अंजाम दे रहे है।
-
बेसन की चक्की बनाई
भीतरी शहर में रहने वाले सुनिल त्रिवेदी ने बताया कि लॉकडाउन में मिठाई की दुकानें भी बंद है। घर में ही मिठाई बनाकर शौक पूरा कर समय का सदुपयोग कर रहे है। सुनिल ने बताया कि दूध से घर पर ही मावा बनाकर बेसन की चक्की बनाई। उन्होंने यह हुनर अपने पिता स्व घनश्याम त्रिवेदी से सीखा है।
-
पति के साथ मिलकर बनाए मालपुए
रातानाडा निवासी विनीता सोनी ने बताया कि लॉकडाउन के पिछले करीब 10 दिनों से घर पर खाने का मैन्यू बदल गया है। प्रतिदिन घर पर नए आयटम बनाए जा रहे है। लॉकडाउन से पेशे से ज्वैलरी का काम करने वाले विनीता के पति श्याम सोनी घर पर ही है। रविवार को पति के साथ मिलकर मालपुए बनाए।
-
रसगुल्ले बनाकर सबको खिलाएं
चांदपोल चौका निवासी रचना व्यास ने बताया कि लॉकडाउन के चलते दूध की खपत ज्यादा हो रही है। दूध के भाव आम दिनों से कम है। रचना ने बताया कि लॉकडाउन में दूध से खीर, रबड़ी, रसगुल्ले बना चुकी हूं। रसगुल्ले तो दो-तीन बार बनाकर सबको खिलाएं है।
-
माखनबड़े व पानी पुरी बनाई
ब्रह्मपुरी निवासी हर्षित ने अपने चाचा जयप्रकाश श्रीमाली के साथ मिलकर लॉकडाउन में खोपरे की बर्फी, रबड़ी, दक्षिण भारतीय व्यंजन बना चुके है। रविवार को हर्षित ने चाचा के साथ माखनबड़े व पानी पुरी बनाई व सबको खिलाई।
--
बच्चे भी कम नहीं
भीतरी शहर में रहने वाली 14 वर्तिका की स्कूलों की छुट्टियां है। नए-नए व्यंजन बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रही है। वर्तिका लॉकडाउन में माखनबड़े, समोसे, इड़ली-सांभर आदि व्यंजन बनाए।

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned