scriptजोधपुर में दिखा स्वच्छ भारत अभियान का अनूठा रूप : पोते ने बनवाया शौचालय, दादी ने काटा फीता | clean india mission in jodhpur | Patrika News

जोधपुर में दिखा स्वच्छ भारत अभियान का अनूठा रूप : पोते ने बनवाया शौचालय, दादी ने काटा फीता

locationजोधपुरPublished: Sep 12, 2017 04:31:00 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

टॉयलेट एक प्रेरक कथा : पहले कोई नहीं सुन रहा था, अब ढाणियों में बनने लगे हैं शौचालय
 

toilet construction in jodhpur

Swachh Bharat Abhiyan, Clean India Mission, toilet construction, open defecation, Jodhpur

आईदानसिंह पीलवा/पीलवा/जोधपुर.

स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने के लिए किसी सैलिब्रिटी को ब्रांड एम्बेसेडर बनाने के बजाय धरातल से जुड़े व्यक्ति ज्यादा मददगार हो सकते हैं, ये इस प्रेरक घटना से जाना जा सकता है। पीलवा के खरिया बेरा निवासी मनीष विश्नोई ने अपने परिवार में कुछ एेसी ही अनूठी पहल की। बांसवाड़ा में स्वच्छ भारत अभियान में प्रेरक के पद पर कार्यरत मनीष ने पैतृक घर व रहवासीय ढाणियों में शौचालय नहींं होने एवं खुले में शौच से चितित होकर एक प्रेरणा अभियान चलाया, जो इन लोगों के लिए अब प्रेरणा का सबब बन गया है।

दादी से फीता कटवाकर की शुरुआत

मनीष ने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने और रूढ़ीवादी ग्रामीणों की सोच को बदलने के लिए अपने घर में दादी के लिए शौचालय बनाकर इसकी शुरुआत की। उसने समस्त ग्रामीणों को बुलाकर अपनी दादी के हाथों से फीता कटवाकर शौचालय का उद्घाटन करवाया एवं उपस्थित ग्रामीणों को भी अपने-अपने घरों में शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया। उसने राज्य सरकार द्वारा शौचालय पर देय प्रोत्साहन राशि के बारे में जानकारी दी, जिससे प्रेरित होकर इन ढाणियों में करीब एक दर्जन शौचालयों का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। मनीष की इस अनूठी पहल की चर्चा सम्पूर्ण क्षेत्र में, हर जगह चौपालों एवं हथाइयों में हो रही है।

खुशी है, मुहिम रंग लाई

मै स्वयं स्वच्छ भारत अभियान में कार्यरत हूं। मैंने अपने पुश्तैनी आवास एवं रहवासीय ढाणियों में लोगों को शौचालय बनाने के लिए कई बार पे्ररित किया, लेकिन कोई सफलता हासिल नहीं हुई। फिर अपने ही घर से शुरुआत कर समस्त क्षेत्रवासियों को बुला दादी के हाथ से फीता कटवाया। मुझे खुशी है कि मेरी यह मुहिम रंग ला रही है। मेरा सपना है कि मै मेरी ढाणियों के साथ सम्पूर्ण ग्राम पंचायत को ओडीएफ घोषित करवाकर रहूंगा।

– मनीष विश्नोई, खारिया बेरा पीलवा

ट्रेंडिंग वीडियो