scriptजल जीवन मिशन : पहले सीएम गहलोत ने जलशक्ति मंत्री को लिखा पत्र, अब मंत्री ने पत्र में ही दिया जवाब | CM ashok gehlot wrote letter to jal shakti minister for jal jeevan | Patrika News

जल जीवन मिशन : पहले सीएम गहलोत ने जलशक्ति मंत्री को लिखा पत्र, अब मंत्री ने पत्र में ही दिया जवाब

locationजोधपुरPublished: Jun 13, 2020 11:27:40 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री ने 2522 करोड़ की राशि प्रदेश को इस बार आवंटित करने का किया दावा

jaipur

CM ashok gehlot

अविनाश केवलिया/जोधपुर. केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन, जिसमें हर घर को नल से कनेक्शन देना उसमें अब केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखा है। उन्होंने इस मिशन की धीमी गति से करवाए जा रहे कार्यों पर चिंता जताई है। गौरतलब है कि इससे पहले राज्य सरकार की ओर से मंत्रालय को राशि आवंटन व उपेक्षा के आरोप लगाते हुए पत्र लिखा था।
शेखावत ने राजस्थान में जल जीवन मिशन के कार्य को तेजी देने के लिए ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने बताया कि 2019-20 के दौरान राज्य ने 18 लाख नल कनेक्‍शन की तुलना में सिर्फ 1 लाख नल कनेक्‍शन दे दिए हैं। अब वर्ष 2020-21 के लिए 35 लाख परिवारों को नल कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा गया है। जबकि राजस्थान पहले से ही जल की कमी और भूजल में भी प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है।
फैक्ट फाइल
– 1051 करोड़ रुपए प्रदेश को पिछले वित्तीय वर्ष में मिले।
– 2522 करोड़ रुपए इस वर्ष आवंटित किए गए।
– 1145 करोड़ फ्लोराइड बस्तियों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए दिए गए।
(केन्द्रीय मंत्री के पत्र उल्लेख के आधार पर)
तो 6 माह में 50 लाख नल को पानी
जिन परिवारों को नल कनेक्शन नहीं मिल सके हैं, उनमें से अधिकांश परिवार समाज के गरीब वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के हैं। यदि पाइप जल प्रणाली वाले इन गांवों में शेष बचे परिवारों को मौजूदा स्कीमों की रिट्रोफिटिंग स्तरोन्नयन का काम लेकर नल कनेक्शन दिए जाएं तो अगले 4 से 6 माह में 50 लाख घरों को नल कनेक्शन उपलब्ध कराए जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो