1 जून से शुरू होगी कॉलेजों में दाखिले की दौड़

1 जून से शुरू होगी कॉलेजों में दाखिले की दौड़
फलोदी कॉलेज

Narayan Soni | Updated: 25 May 2019, 12:08:39 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
फलोदी. प्रदेश में राजस्थान बोर्ड के 12 वीं के तीनों संकाय परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने राज्य के सरकारी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। प्रदेश सरकारी कॉलेजों में प्रवेश के लिए एकीकृत प्रवेश प्रक्रिया में 1 जून से ऑनलाइन आवेदन होंगे। गौरतलब है कि इस बार आयुक्तालय ने नवाचार करते हुए स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष का प्रवेश शुल्क जमा करवाने की व्यवस्था भी ऑनलाइन कर दी है।

फलोदी कॉलेज में सीटें-
संकाय सीटें
कला 400
वाणिज्य 160
विज्ञान 70
प्रथम वर्ष के लिए यह है कार्यक्रम-
स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 1 जून से 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन होंगे। 17 जून तक कॉलेज में प्राप्त आवेदन पत्रों का सत्यापन होगा तथा 18 जून को वरीयता सूची का प्रकाशन होगा। 24 जून तक विद्यार्थी कॉलेज में दस्तावेजों की जांच करवाएंगे तथा 25 जून तक ई-मित्र पर फीस जमा करवानी है।
26 जून तक जमा होगा द्वितीय व तृतीय वर्ष का शुल्क -
इस बार आयुक्तालय ने प्रदेश के सभी कॉलेजों में स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थियों का प्रवेश शुल्क जमा करवाने की व्यवस्था ई-मित्र पर कर दी है। 27 मई से 7 जून के बीच सामान्य वर्ग विद्यार्थियों को आय प्रमाण पत्र तथा ओबीसी अथवा एमबीसी के विद्यार्थियों को नॉन क्रीमियेर प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।
इनका कहना है-
प्रथम वर्ष प्रवेश की प्रक्रिया गत वर्ष के अनुरूप ही रहेगी तथा इस बार द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का प्रवेश शुल्क ई-मित्र पर जमा होगा। कॉलेज द्वारा शीघ्र ही विद्यार्थियों का डाटा ऑनलाइन करने का कार्य किया जाएगा।
हरजीत सिंह, व्याख्याता, जेएनएमपी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, फलोदी

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned