राजकीय महाविद्यालय में कक्षाएं शुरू, 6 को जारी होगी दूसरी सूची


- 157 सीटें खाली, चार तारीख तक कर सकते हैं आवेदन
- 15 जुलाई से शुरू होगी प्रतियोगी परीक्षा की कक्षाएं

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 01 Jul 2019, 08:17 PM IST

जोधपुर. चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित राजकीय महाविद्यालय में सोमवार से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया। उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक (एचआरडी) जैनाराम नागौरा ने कक्षा ली और छात्र छात्राओं को मार्गदर्शन दिया। महाविद्यालय में सामान्य श्रेणी को छोडकऱ वर्तमान में 157 सीटें खाली है। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 4 जुलाई है। दूसरी सूची 6 जुलाई को जारी की जाएगी।

राजकीय महाविद्यालय में पहले दिन छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए नागौरा ने कहा कि जीवन के तीन साल अहम है जो कॅरियर का निर्धारण भी करेंगे। उन्होंने बच्चों को अच्छी व्यवस्थाओं का लाभ उठाने और खराब व्यवस्थाओं पर नाराजगी की भी सलाह दी। प्राचार्य डॉ. नितिन राज ने भी छात्र छात्राओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक किया। इसके साथ ही नियमित कक्षाएं शुरू हो गई। इस मौके पर प्रथम वर्ष के सभी विद्यार्थियों को सामान्य ज्ञान की पुस्तिका नि:शुल्क दी गई। इसकी परीक्षा 13 जुलाई को होगी। 15 जुलाई को महाविद्यालय में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षाएं लगेगी।


खाली सीटों पर आवेदन के 3 दिन शेष
महाविद्यालय में प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने के बाद 157 सीटें खाली रह गई थी। सामान्य श्रेणी की सभी सीटें फुल हो चुकी है और उसमें कट ऑफ भी 90 फीसदी से ऊपर गई है। ओबीसी की केवल 5 सीटें खाली है, जबकि एससी, एसटी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस की 152 सीटें रिक्त रह गई है। इसके लिए गत शुक्रवार से फिर से आवेदन शुरू किए गए हैं जो 4 जुलाई तक चलेंगे। लेकिन विशेष बात यह है कि इसमें श्रेणी से संबंधित अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए प्रवेश फिलहाल बंद हो गया है। सामान्य श्रेणी के केवल 36 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही प्रवेश मिला है। राजकीय महाविद्यालय में 576 सीटें हैं। अंतिम तिथि निकलने के बाद खाली रही 157 सीटों में बीए की 77, बीकॉम की 28, बीएससी बायोलॉजी की 29 और बीएससी गणित की 23 सीटें खाली है। खाली रही सीटों के लिए संबंधित श्रेणी के अभ्यर्थी ई-मित्र के माध्यम से चार जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned