script

Corona के बीच अनूठा सामूहिक विवाह, देखिए व्यवस्थाएं कैसे बनेगी मिसाल

locationजोधपुरPublished: Jan 17, 2022 11:40:09 pm

Submitted by:

Suresh Vyas

Covid-19 के प्रतिबंधों के तहत जब एक शादी में 50 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हो सकते तो सामूहिक विवाह के बारे में सोचा भी कैसे जा सकता है। लेकिन जोधपुर में मंगलवार को होने वाली Community Wedding एक अनूठी मिसाल पेश करने वाली है।

सामूहिक विवाह

Corona के बीच अनूठा सामूहिक विवाह, देखिए व्यवस्थाएं कैसे बनेगी मिसाल

जोधपुर। नारायण सेवा समिति मण्डोर व माली संस्थान जोधपुर के संयुक्त तत्वाधान में सातवां सामूहिक विवाह समारोह मंगलवार को होगा। कोरोनाकाल में हो रहा यह सामूहिक विवाह समारोह कई मायनों में अनूठा साबित होगा। कोविड गाइडलाइन के अनुरूप सात जोड़े पांच अलग अलग मैरिज गार्डन में जिंदगी का नया सफर शुरू करेंगे। इस दौरान एक तुलसी विवाह भी होगा। सभी पांचों विवाहस्थलों पर मात्र 50-50 अतिथि ही शामिल हो सकेंगे।
समिति के मीडिया प्रभारी जगदीश देवड़ा व राकेश सांखला के अनुसार समिति अध्यक्ष मनोहरसिंह सांखला के नेतृत्व में होने वाले सामूहिक विवाह समारोह में कोरोना गाइड लाइन के अनुरूप सभी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सामूहिक विवाह एस.बी.होटल, सूरजगढ़ प्रथम, सूरजगढ द्वितीय, संगम गार्डन व हरिओम गार्डन में अलग-अलग समयानुसार 50 अतिथियों की उपस्थिति में करवाया जाएगा।
अलग अलग टीमें करेंगी व्यवस्था

सामूहिक विवाह के लिए अलग अलग टीमें गठित की गई हैं। ये टीमें अलग अलग मैरिज गार्डन में व्य़वस्थाएं सम्भालेंगी। सभी टीमों में समाज के गणमान्य व मौजीज लोगों को शामिल किया गया है। महिलाओं की अलग टीम बनाई गई है।
जोड़े लेंगे अनूठे संकल्प

सामूहिक विवाह के दौरान परिणय सूत्र में बंधने वाले जोड़े आठ संकल्प लेंगे। इनमें बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण-तुलसी/गिलोय पौधा वितरण, नशा मुक्ति धूम्रपान-गुटका निषेध, पॉलीथीन बहिष्कार-विवाह प्रांगण से दूरी, संस्कार संवद्र्धन-गीता पुस्तक वितरण, झूठन से तौबा-झूठा नहीं छोड़ेंगे और स्वच्छ भारत संकल्प-गली-घर की सफाई जैसे संकल्प शामिल हैं।
अभी लगी हैं कई पाबंदियां

कोरोनाकाल में विवाह समारोह को लेकर राज्य सरकार की गाइडलाइन में कई पाबंदियां लगाई गई हैं। इनमें किसी भी विवाह समारोह में नगर पालिका क्षेत्र में 50 व अन्य क्षेत्रों में 100 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते। ऐसे में कईलोगों ने शहरी क्षेत्र के बाहर भी शादियां के आयोजन शिफ्ट किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो