scriptपूरा हुआ लक्ष्य, जनता को मिली सौगात | Completed goal, to the public | Patrika News

पूरा हुआ लक्ष्य, जनता को मिली सौगात

locationजोधपुरPublished: Feb 19, 2019 11:11:12 pm

Submitted by:

Amit Dave

 
भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार, बुकिंग कार्यालय का उद्घाटन
उत्तर पश्चिम रेलवे का सबसे लंबा फुटओवर ब्रिज यात्रियों के लिए शुरू

jodhpur

पूरा हुआ लक्ष्य, जनता को मिली सौगात

जोधपुर।

सांसद बनने के बाद जोधपुर की जनता का प्रमुख मुद्दा भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार व फुटओवर ब्रिज को लेकर था, जो आज पूरा हुआ। यह बात जोधपुर सांसद व केन्द्रीय कृषि कल्याण राज्यमंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कही। भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार, फुटओवर ब्रिज, बुकिंग ऑफिस का मंगलवार को उद्घाटन करते हुए शेखावत ने कहा कि इस कार्य को लक्ष्य माना, हिम्मत नहीं हारी। फुटओवर ब्रिज के लिए तीन रेलमंत्रियों सदानंद गौड़ा, सुरेश प्रभु व पीयूष गोयल के चक्कर काटे, तब कहीं जाकर काम पूरा हुआ और जोधपुर की जनता को यह सौगात मिली। कार्यक्रम में उपस्थित केन्द्रीय ऊन विकास बोर्ड के चेयरमैन जसवंतसिंह विश्नोई ने बताया कि उन्होंने जनता की इस समस्या के समाधान के लिए पूर्व में कई प्रयास किए। लेकिन भाजपा सरकार नहीं होने की वजह से काम अटकता रहा। महापौर घनश्याम ओझा ने शहर की जनता को मिली सहुलियत के लिए सांसद शेखावत का आभार जताया और बधाई दी। मण्डल रेल प्रबंधक ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम संचालन व धन्यवाद ज्ञापन जोधपुर मण्डल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने किया।

उत्तर पश्चिम रेलवे का सबसे लंबा एफओबी

कार्यक्रम में भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन पर बने फुटओवर ब्रिज (एफओबी) का केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री शेखावत सहित अन्य अतिथियों ने फीता काटकर उद्घाटन किया। उत्तर-पश्चिम रेलवे में यह ब्रिज सबसे लंबा है और भारत का दूसरा सबसे लंबा एफओबी है। यह ब्रिज द्वितीय द्वार के सर्कुलेटिंग एरिया से भगत की कोठी रेलवे स्टेशन की ओर बने तीनों प्लेटफ ॉर्म को जोड़ेगा। इससे चौपासनी हाउसिंग बोर्ड, सरदारपुरा, शास्त्रीनगर, सहित करीब शहर के 40 प्रतिशत यात्रियों को काफ ी सहुलियत होगी। यात्रियों को अभी डीजल शेड से पाली रोड पर स्थित स्टेशन के मुख्य गेट तक करीब 3.6 किमी का रास्ता तय करना पड़ता है लेकिन यह ब्रिज शुरू होने से यात्री287 मीटर चलकर ही प्लेटफ ॉर्म पर पहुंच जाएंगे। अतिथियों ने बुकिंग ऑफिस का उद्घाटन भी किया।
लागत- करीब 5 करोड़ रुपया

– कुल लंबाई- 287 मीटर

——-

दो प्रोजेक्ट्स के शिलान्यास

– राइकाबाग-डेगाना दोहरीकरण कार्य

लागत- करीब 800 करोड़ रुपए ।
स्पीड बढ़ेगी- 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलेगी।

दूरी- इसके बाद जयपुर-जोधपुर की दूरी करीब 1 घंटे कम हो जाएगी।

परेशानी कम होगी- ट्रेनों के क्रॉसिंग से यात्री परेशान नहीं होगी।
– 3 लिफ्ट बनेगी

भगत की कोठी द्वितीय प्रवेश द्वार पर यात्रियों की सुविधा के लिए तीन लिफ्ट तैयार होगी।

लागत- करीब डेढ़ करोड़ रुपए।

——-

इंजन के स्क्रेप से बनाया 4 टन वजनी मेक इन इंडिया का ‘लोगोÓ
भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार के दाए तरफ लगाया गया मेक इन इंडिया का ‘लोगोÓ आकर्षण का केन्द्र रहा। यह लोगो डीजल शेड के सीनियर डीएमइ रवि मीना के निर्देशन में तैयार किया गया। जिसमें ओमसिंह खींच, डीडी जोशी सहित अन्य कर्मियों ने भूमिका निभाई।
तैयार किया- भगत की कोठी डीजल लोकोमोटिव शेड कर्मचारियों ने

लोगो का वजन- 4 टन

बनाने में लगा समय- करीब डेढ़ माह

कैसे बनाया- इंजन के वॉल स्पिं्रग्स, लाइनर, कनेक्टिंग रॉड, गियर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो