script

खेतों को बंजर कर रहा औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला रसायनयुक्त पानी

locationजोधपुरPublished: Jan 21, 2022 03:58:43 pm

– खेती में लगातार आ रही हैं गिरावट, किसान परेशान

 खेतों को बंजर कर रहा औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला रसायनयुक्त पानी

खेतों को बंजर कर रहा औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला रसायनयुक्त पानी

जोधपुर। औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला रसायनयुक्त पानी जिले के धुंधाड़ा कस्बे व आसपास के खेतों को बंजर कर रहा है।जोजरी नदी में जोधपुर की फैक्ट्रियों का दुषित पानी धुंधाड़ा, लाकडथूम्ब, लोलासनी,सालावास, नंदवान, भांडूकलां, धवा, मेलबा सहित अनेक गांवों के खेतों की उपजाउ क्षमता को नष्ट कर जमीन को खराब कर रहा है। मामला प्रशासन की जानकारी में होने के बावजूद किसानों की पीड़ा को दूर करने के प्रयास अभी तक नहीं किए जा रहे है, इससे धरतीपुत्र परेशान है।
किसानों ने कई बार आंदोलन किए
किसान अजय चौधरी ने बताया कि इस दूषित पानी को रोकने के लिए किसानों ने कई बार आंदोलन कर सरकार व सरकारी नुमाइंदों से समस्या समाधान की गुहार लगाई, लेकिन किसानों को आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला है।
खत्म हो जाएगी उपजाउ क्षमता
किसानों ने बताया कि पहले धुंधाड़ा क्षेत्र में करीब तीन सौ खेतों में रबी की फसल होती थी। इससे किसानों को रोजगार मिलता था, लेकिन अब हालात यह है कि लगातार दूषित पानी आने के कारण मात्र दो दर्जन खेतों में ही रबी की फसल हो रही है। किसानों ने बताया कि यहीं हालात रहे तो एक दिन ऐसा आएगा जब किसानों के खेतों की उपजाउ क्षमता पूरी तरह नष्ट हो जाएगी।
क्या कहते हैं किसान
दूषित पानी से हमारी उपजाउ जमीन लगातार बंजर हो रही है। इससे अब खेतों में फसल तो क्या घास भी नहीं उग रही है। पुखराज चौधरी, किसान

किसानों के पास खेत ही है, जिस पर वह खेती करके अपने परिवार का पालन-पोषण करता है। यदि खेत ही बंजर हो गए तो परिवार का पालन कैसे होगा। सरकार को दूषित पानी से किसानों के खेतों को बचाने के लिए कार्य करना चाहिए। मोहनलाल पटेल मेलबा, किसान

ट्रेंडिंग वीडियो