scriptकोरोना चुनौती : योग-आसन से सिखा रही कोरोना से लडऩा | Corona Challenge: Fighting corona teaching yoga asanas | Patrika News
जोधपुर

कोरोना चुनौती : योग-आसन से सिखा रही कोरोना से लडऩा

– लॉकडाउन से अब तक सैंकड़ों को सिखा चुकी है
– वरिष्ठ शारीरिक शिक्षिका सीमा द्रोणाचार्य बनकर स्कूली छात्रों को जोड़ रही खेलों से

जोधपुरMay 02, 2021 / 04:50 pm

Amit Dave

कोरोना चुनौती : योग-आसन से सिखा रही कोरोना से लडऩा

कोरोना चुनौती : योग-आसन से सिखा रही कोरोना से लडऩा

जोधपुर।

वैश्विक कोरोना महामारी एक चुनौती बन चुकी है। ऐसे में लॉकडाउन में कोरोना से लड़ाई में योगाभ्यास की अहम भूमिका सामने आई है। योगाभ्यास से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लॉकडाउन में राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षिका सीमा योग-आसन से स्कूली विद्यार्थियों के साथ लोगों को कोरोना से लडऩा सिखा रही है। सीमा ने व्हाट्सएप से छात्र-छात्राओं व आमजन को योग व नियमित व्यायाम सिखाया और लोगों को योगा व व्यायाम करने के प्रति जागरुकता का संदेश दिया। सीमा सैंकड़ों लोगों को योगासन सिखा रही है।

अब तक 800 से ज्यादा लोगों को सिखा चुकी

सीमा ने बताया कि वर्तमान हालात को देखते हुए कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है। ऐसे में आमजन को कोरोना की नई समस्या से लडऩे के लिए अपने नियमित कार्यों के साथ सुबह व शाम 1 घंटे का योगाभ्यास और व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है जो कोरोना से लडऩे में सार्थक बनेगी। सीमा करीब 800 से ज्यादा लोगों को योगासन सिखा चुकी है और उनको अभ्यास करा रही है।

राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभाएं तराश रही

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जानादेसर की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षिका सीमा प्रतिभाओं को भी तराश रही है। इसी का नतीजा है कि विद्यालय के बालक-बालिकाओं ने जिले ही नहीं बल्कि राज्य स्तर पर हुई खेल प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाया है। सीमा की मेहनत की वजह से गांव-ढाणी के स्कूली बच्चे खेलों में राज्य स्तर पर नाम रोशन कर रहे है।
——-

Home / Jodhpur / कोरोना चुनौती : योग-आसन से सिखा रही कोरोना से लडऩा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो