script

OLYMPICS— CORONA ने रचा खेल, ग्रामीण ओलम्पिक स्थगित

locationजोधपुरPublished: Jan 20, 2022 10:46:12 am

Submitted by:

Amit Dave

– 26 जनवरी को जिले सहित प्रदेश भर में होने थे शुरू- प्रदेश में 652 ग्राम पंचायत समितियों से 50 लाख से अधिक विद्यार्थी लेने वाले थे भाग

OLYMPICS--- CORONA ने रचा खेल, ग्रामीण ओलम्पिक स्थगित

OLYMPICS— CORONA ने रचा खेल, ग्रामीण ओलम्पिक स्थगित

जोधपुर।
वैश्विक कोरोना महामारी के कारण जिले सहित प्रदेशभर में 26 जनवरी से शुरू होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल फिलहाल स्थगित कर दिए गए है, अब नई तिथि घोषित होने के बाद ही प्रदेश में इन खेलों का आयोजन होगा। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सचिव राजूलाल ने बुधवार को प्रदेश के सभी जिला कलक्टर्स व खेल अधिकारियों को कोरोना के कारण ग्रामीण ओलम्पिक खेल स्थगित करने व बाद में नई तिथियां घोषित करने की जानकारी दी।इस टूर्नामेंट में प्रदेशभर के करीब 50 लाख से अधिक विद्यार्थी भाग लेने वाले थे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 9 जनवरी को नई गाइडलाइन जारी की, जिसके अनुसार 50 से ज्यादा लोग इक_े नहीं हो सकते। ऐसी परिस्थिति में ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन होना संभव नहीं था, इस पर सरकार ने बुधवार को खेलों के आयोजन पर फिलहाल स्थगित करने के निर्णय लिया।

तैयारियां पूरी कर ली थी
राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 की अनुपालना में 26 जनवरी से प्रदेशभर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल आयोजन के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने 27 दिसंबर को सभी जिला कलेक्टर्स को राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला व राज्य स्तरीय राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन करवाने के निर्देश जारी किए थे। जिसकी अनुपालना में सभी जिलों में खेलों के आयोजन की तैयारियां भी कर ली गई थी।
———-
पत्रिका ने जताई थी आंशका
राजस्थान पत्रिका ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 जनवरी को शीर्षक से खबर प्रकाशित कर ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के आयोजन पर आशंका जताई थी। खबर में बताया था कि कोरोना की इन परिस्थितियों में आयोजन होना संभव था, जबकि विद्यार्थियों ने खेल आयोजन में भाग लेने के लिए जमकर तैयारी की थी।
—-
6 खेलों का आयोजन
– कबड्डी बालक-बालिका
– शूटिंग बॉल बालक वर्ग
– टेनिस बॉल क्रिकेट बालक-बालिका
– खो-खो बालिका वर्ग
– वालीबॉल बालक-बालिका
– हॉकी बालक-बालिका

फैक्ट फाइल
– 112 खिलाड़ी एक ग्राम पंचायत से भाग लेने वाले थे।
– 11341 प्रदेश में कुल ग्राम पंचायतें।
– 44795 राजस्व ग्राम।
– 5017040 खिलाड़ी प्रदेश भर से भाग लेने वाले थे।
– 352 पंचायत समितियां।

ट्रेंडिंग वीडियो