काला हिरण शिकार मामला : कल आएगा सलमान खान पर फैसला, दोषी पाए जाने पर हो सकती है ये सजा

काला हिरण शिकार मामला : कल आएगा सलमान खान पर फैसला, दोषी पाए जाने पर हो सकती है ये सजा
Salman Khan, Both Salman Khan case, Salman Khan case verdict, salman khan case in jodhpur, hearing of salman khan case in jodhpur, black buck poaching case, black buck shoot by salman khan, Rajasthan High Court, salman khan in jodhpur, jodhpur news

Harshwardhan Singh Bhati | Updated: 04 Apr 2018, 11:28:58 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

सलमान खान पर 1998 में फिल्म शूटिंग के दौरान 4 केस दर्ज किए गये थे।

जोधपुर . काला हिरण शिकार मामले में फंसे बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान पर जोधपुर की एक कोर्ट 5 अप्रैल को अपना फैसला सुनाने वाली है। इस खबर से ही दंबग खान के फैंस में हलचल मच गई है। सलमान खान समेत सभी पक्षों की सुनवाई बीते दिनों पूरी हो गई थी। यदि इस केस में सलमान दोषी पाए गए तो उन्हें वाइल्ड लाइफ एक्ट की धारा 149 के तहत 6 साल की सजा हो सकती है। बता दें कि काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान के अलावा बॉलीवुड अदाकार सैफ अली खान , नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे भी आरोपी हैं। ये मामला 20 साल से कोर्ट में चल रहा है। अंतिम बहस के बाद मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देवकुमार खत्री ने फैसला सुरक्षित रख लिया है।

 

उल्लेखनीय है कि सलमान और अन्य आरोपियों पर 1998 में फिल्म हम साथ-साथ हैं की शूटिंग के दौरान जोधपुर के लूणी थाना इलाके के कांकाणी गांव में दो काले हिरणों का शिकार करने का आरोप है। कोर्ट में अंतिम बहस के दौरान लोक अभियोजन अधिकारी ने इस मामले से जुड़े सभी बिन्दुओं पर जवाब दिया और सभी पक्षों की अंतिम बहस पूरी हो गई। हालांकि सलमान खान जोधपुर में होने के कारण कोर्ट में मौजूद रहे। बता दें कि इससे पहले सलमान खान काला हिरण शिकार मामले को लेकर 4 जनवरी को सीजेएम ग्रामीण कोर्ट में पेश हुए थे।


इतने मामलों में फंसे हैं सलमान


आपको बता दें कि सलमान खान पर 1998 में फिल्म शूटिंग के दौरान 4 केस दर्ज किए गये थे। तीन केस काला हिरण शिकार मामले से जुड़ा है, जबकि चौथा आम्र्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया था। सलमान की गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने सलमान के कमरे से पिस्टल और राइफल बरामद की थी। इन हथियारों की लाइसेंस अवधि खत्म हो चुकी थी।


अबतक किन-किन मामलों में सजा हुई है


गौरतलब है कि सलमान खान तीन मामलों में बरी किये जा चुके हैं लेकिन सुप्रीम कोर्ट में तीनों मामले अभी लंबित है। जबकि चौथा कांकाणी गांव केस मामले में 5 अप्रैल को कोर्ट फैसला सुनाएगी। बता दें कि घोड़ा फार्म हाउस केस में 10 अप्रैल 2006 को सीजेएम कोर्ट ने सलमान को 5 साल की सजा सुनाई थी। लेकिन सलमान ने हाईकोर्ट में अपील की जहां उन्हें 25 जुलाई 2016 को बरी कर दिया गया।

 

हालांकि राज्य सरकार ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। वहीं भवाद गांव केस में सीजेएम कोर्ट ने सलमान को दोषी ठहराते हुए 17 फरवरी 2006 को एक साल की सजा सुनाई। लेकिन इस मामले में भी सलमान हाईकोर्ट गये जहां उन्हें बरी कर दिया गया। राज्य सरकार ने इस फैसले के खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। जबकि आम्र्स केस में भी सलमान को 18 जनवरी 2018 को कोर्ट ने बरी कर दिया। लेकिन राज्य सरकार ने इस फैसले के खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट में अपील की है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned