scriptमावठ की बारिश फसलों के लिए बनी ‘अमृत’ | Crop benefits due to rain of Mawth | Patrika News

मावठ की बारिश फसलों के लिए बनी ‘अमृत’

locationजोधपुरPublished: Jan 26, 2022 09:17:02 pm

Submitted by:

pawan pareek

बिलाड़ा (जोधपुर). क्षेत्र में पिछले दिनों हुई मावठ की बारिश रबी फसलों में अमृत का काम करेगी। सबसे ज्यादा फायदा उस एरिया में होगा जहां फसलों में पानी नहीं पहुंचा पा रहा था।इस बारिश से जमीन में नमी बनी रहेगी और फसलों की अच्छी पैदावार होगी।

मावठ की बारिश फसलों के लिए बनी 'अमृत'

बिलाड़ा क्षेत्र में लहलहाती गेहूं की फसल।


बिलाड़ा (जोधपुर). क्षेत्र में पिछले दिनों हुई मावठ की बारिश रबी फसलों में अमृत का काम करेगी। सबसे ज्यादा फायदा उस एरिया में होगा जहां फसलों में पानी नहीं पहुंचा पा रहा था।

इस बारिश से जमीन में नमी बनी रहेगी और फसलों की अच्छी पैदावार होगी। यदि यही मावठ की बारिश ज्यादा गिर जाती है और तेज हवा बह जाती तो पाला पड़ जाता तो फसलों को नुकसान हो सकता था। ईश्वर की मेहरबानी यह रही कि न तो पाला पड़ा और ना हीं ओलावृष्टि हुई।
ज्यादा बारिश से रायड़ा को भी होता नुकसान
किसानों का कहना है कि अभी तक की बारिश तो रबी फसलों के लिए ठीक है, लेकिन ज्यादा बारिश हो जाती है तो रायड़ा की फसल को नुकसान होता। कई खेतों में अभी रायड़े की फसल अभी फूलों से लहलहा रही है।
ज्यादा बारिश हो जाती है तो फूल गिर जाते और दाने नहीं बनते तो रायड़े का उत्पादन प्रभावित होता। साथ ही ज्यादा बारिश गिर जाती है तो पाला पडऩे की सम्भावना बनती, जिससे सबसे ज्यादा रायड़े व चना की फसल को नुकसान होता।
इन्होंने कहा
पिछले दिनों हुई बारिश से रायड़े, सौंफ, चना, गेहूं की फसलों को अच्छा फायदा होगा और अच्छा उत्पादन होगा। अभी तक जो बारिश हुई है उससे कहीं नुकसान नहीं हुआ। संयोग से सम्भाग में कहीं भी भारी बारिश अथवा ओलावृष्टि नहीं हुई है। फसलों को कोई नुकसान नहीं है। बारिश से किसानों को फसलों में अभी पानी देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
-रामकरण बागवान, सहायक कृषि अधिकारी बिलाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो