scriptDELHI HANDICRAFT FAIR—- डेट आगे खिसकी, नई तिथि पर भी संशय | -- Delhi Fair date moves forward, new date of fair also doubted | Patrika News

DELHI HANDICRAFT FAIR—- डेट आगे खिसकी, नई तिथि पर भी संशय

locationजोधपुरPublished: Jan 15, 2022 10:16:23 pm

Submitted by:

Amit Dave

– निर्यातकों की उम्मीदों पर फिरा पानी- जोधपुर के 500 निर्यातक लेते है भाग, 400 करोड़ तक के ऑर्डर्स मिलने की रहती है संभावना

DELHI HANDICRAFT FAIR---- दिल्ली फेयर की डेट आगे खिसकी,  फेयर की नई तिथि पर भी संशय

DELHI HANDICRAFT FAIR—- दिल्ली फेयर की डेट आगे खिसकी, फेयर की नई तिथि पर भी संशय

जोधपुर।
वैश्विक कोरोना महामारी के नए वेरियंट के कारण देश में दिनोदिन नए कैसेज बढ़ते जा रहे है। केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से सख्त गाइडलाइन अपनाने की हिदायतें दी जा रही है। कोरोना के बढ़ते कैसेज ने हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों को भी असमंजस की स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है। एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फोर हैण्डीक्राफ्ट्स (ईपीसीएच) की ओर से हैण्डीक्राफ्ट निर्यात को बढ़ावा देने वाला देश के सबसे बड़े दिल्ली हैण्डीक्राफ्ट फेयर को भी स्थगित कर नई तिथि 30 मार्च से 3 अप्रेल तक करवाने का निर्णय लिया गया है। परन्तु वर्तमान स्थिति को देखते हुए इस फेयर की तय तिथि पर करवाने पर भी संशय बना हुआ है।

करोड़ों के ऑडर्स पर फिरा पानी
लकड़ी के हैण्डीक्राफ्ट फर्नीचर में जोधपुर विश्वविख्यात है। दिल्ली फेयर में जोधपुर के करीब 500 हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक हिस्सा लेते है। दिल्ली फेयर जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट निर्यात में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी में एक धुरी की तरह काम कर रहा है । इस फेयर से जोधपुर के निर्यातकों को प्रतिवर्ष करीब 300-400 करोड़ के ऑर्डर मिलने की संभावनाए रहती है । ऐसे में फेयर स्थगित या रद्द होने से निर्यातकों को मिलने वाले करोड़ों रुपयों के ऑर्डर्स पर पानी फिर गया है।
—-
मार्च 2020 के बाद केवल एक फिजीकल फेयर
कोविड-19 ने वर्ष 2020 में दस्तक दे दी। ईपीसीएच की ओर से प्रतिवर्ष दो हैण्डीक्राफ्ट फेयर कराए जाते है। परन्तु कोविड के कारण मार्च 2020 के बाद केवल एक बार ही फि जीकल फेयर हुआ। वह भी पूरी क्षमता के साथ नहीं हो पाया । इससे हैन्डीक्राफ्ट उद्योग की ग्रोथ पर ग्रहण लग गया है ।
—–
जोधपुर के निर्यातकों को इस फेयर से बड़ी उम्मीदें रहती है। कोविड हालात सुधरने पर फेयर होता है तो निर्यातकों को अच्छे ऑर्डर्स मिलने की संभावना है।
राधेश्याम रंगा, वरिष्ठ हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक
—-
फि जीकल फेयर न होने से जोधुपर के निर्यातकों को नए ग्राहक व नए ऑर्डर्स का इंतजार है । कोविड की स्थिति सुधरने की दशा में इस फेयर को पूरी क्षमता से शुरू करवाने की कोशिश करेंगे।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष
जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो