scriptDifferent rules of travel in the same train | भारतीय रेल का अजीब मामला- एक ही ट्रेन में यात्रा के अलग-अलग नियम | Patrika News

भारतीय रेल का अजीब मामला- एक ही ट्रेन में यात्रा के अलग-अलग नियम

जोधपुर-भोपाल में जनरल टिकट से यात्रा की कोटा मंडल पर अनुमति लेकिन जोधपुर मंडल पर नहीं

जोधपुर

Published: December 07, 2021 07:01:57 pm

जोधपुर। भारतीय रेल में एक अजीब मामला सामने आया, जहां एक ही ट्रेन में यात्रा के लिए अलग-अलग नियम देखे जा रहे है।

जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में जहां यात्री जोधपुर से भोपाल के बीच यात्रा करने पर जनरल टिकट नहीं दिए जा रहे है, वहीं भोपाल से जोधपुर के बीच यात्रा करने पर भोपाल व कोटा रेल मण्डलन की ओर से जनरल टिकट दिए जा रहे है।
भारतीय रेल ने यह नियम केवल पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों पर ही जारी किया है।
भारतीय रेल का अजीब मामला- एक ही ट्रेन में यात्रा के अलग-अलग नियम
भारतीय रेल का अजीब मामला- एक ही ट्रेन में यात्रा के अलग-अलग नियम
दरअसल जोधपुर से भोपाल जाने वाली 14813 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में अभी तक जनरल टिकट से यात्रा करने की अनुमति नहीं है जबकि दूसरी और भोपाल से जोधपुर आने वाली 14814 भोपाल-जोधपुर में पश्चिम मध्य रेलवे पर जनरल टिकट सुविधा शुरू कर दी गई है। इस गाड़ी में जोधपुर मण्डल के स्टेशनों पर अप-डाउन दोनों में जनरल टिकट नहीं दिए जा रहे है।
आरटीआई कार्यकर्ता डीडी माहेश्वरी ने जब इसकी जानकारी कोटा के डीआरएम से मांगी तो कोटा डीआरएम ने बताया सिर्फ 14814 भोपाल-जोधपुर में जनरल टिकट से यात्रा की जा सकती है। जब जोधपुर, मेडता रोड, रेन सहित जोधपुर मण्डल के स्टेशनों पर पता किया तो जानकारी मिली कि इस ट्रेन में जनरल टिकट से यात्रा के इन स्टेशनों पर कोई आदेश नहीं है ।
---
पश्चिम मध्य रेलवे ने 28 नवम्बर को दी थी जानकारी
पश्चिम मध्य रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हेंडल से ट्वीट कर बताया था भोपाल-जोधपुर समेत पांच ट्रेनों में 5 दिसंबर से जनरल टिकट से यात्रा की जा सकेगी । यह ट्वीट ट्वीटर पर आज भी उपलब्ध है । वहां स्थानीय समाचारों पत्रों में प्रकाशित खबरें भी पश्चिम मध्य रेलवे ने अपने ट्वीटर हेंडल पर ट्वीट की थी ।
--
कोविड की स्थिति को देखते हुए अलग-अलग मण्डलों को ट्रेनों के परिचालन के लिए जनरल टिकट के निर्देश जारी किए गए है। इन नियमों के अनुसार, जोधपुर मण्डल के स्टेशनों पर जनरल टिकट जारी नहीं किए जा रहे है।
केप्टन शशि किरण, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी
उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.